1 बिटकॉइन बना सकता है लखपति, 1 लाख रुपए का निवेश 7 साल में बन जायेगा 651 करोड़

दुनियाभर में बिटकॉइन की कीमत कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। आए दिन बिटकॉइन नई - नई बुलन्दियों को छू रहा है।बिटकॉइन आज से 7 साल पहले शुरू हुआ था। बिटकॉइन ने अपने निवेशको को 7 साल में 46% से भी अधिक का रिटर्न दिया है। 

बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है। जिसका वजूद इंडियन रुपए और डॉलर की तरह बिल्कुल भी नहीं है। बिटकॉइन की मदद से आप सभी लोग पूरे ग्लोबल में वर्चुअल पेमेंट कर सकते है। बिटकॉइन वर्चुअल करेंसी में एक दिन में सबसे तेज उछाल देखने को मिला है। जिसके बाद से बाजार में बिटकॉइन की कीमत 10,000 डॉलर तक पार कर चूका है। 

अगर बिटकॉइन की कीमत भारतीय मुद्रा में बात करे तो इसकी कीमत 6,50,000 रुपए है। बीते कुछ सालों में बिटकॉइन की कीमत में 900% से ज्यादा उछाल को देखने को मिल रहा है। बिटकॉइन विशेषज्ञों का कहना है कि बिटकॉइन क्रिपोटकरेंसी की स्कीम में निवेशकों के साथ धोखा हो सकता है।

क्या है बिटकॉइन?

Source =Medium

बिटकॉइन ऑनलाइन वर्चुअल करेंसी है। इसको क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। इस करेंसी में किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है। बिटकॉइन को खरीदने के लिए इससे रिलेटेड एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है। एप्लीकेशन की मदद से आप अपने अकाउंट से पैसे देने पर ही बिटकॉइन को खरीद सकते है। इतना ही नहीं एप्लीकेशन की मदद से आप लोग अपनी वर्चुअल करेंसी को बेच भी सकते है। 

भारत में वर्चुअल करेंसी को खरीदने के लिए कई कंपनी अपना ई-वॉलेट प्लेटफार्म मुहैया कर रही है। भारत में एक बिटकॉइन की कीमत तकरीबन 65 हजार रुपए है। इस डिजिटल करेंसी को भारत सरकार और रिज़र्व बैंक ने किसी भी तरह की मान्यता नहीं दी है। जिन लोगों ने भी बिटकॉइन में अपना पैसा लगाया है। उन सभी लोगों को अपने पैसों का रिस्क खुद ही उठाना पड़ेगा। इसके लिए भारत सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (5.1-3) किसी भी प्रकार से जवाबदेह नहीं होगा। 


2009 में हुई थी बिटकॉइन की शुरुआत

साल 2008 में बिटकॉइन डिजिटल करेंसी के ऊपर एक आर्टिकल लिखा गया था। इस करेंसी की शुरुआत साल 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म के माध्यम से हुई है। इस सॉफ्टवेयर को अज्ञात कम्प्यूटर प्रोग्रामर या इनके समूह ने सातोशी नाकामोटो के नाम से बनाया है।

ये भी हैं क्रिप्टो करंसी

Source =Bitemycoin

बिटकॉइन के अलावा ओर भी कई डिजिटल करेंसी में जैसे कि इथेरम, रिप्पल, लाइट क्वॉइन, एनईएम, डैश, इथेरम क्लासिक, आईओटीए, मोनेरो और स्टैटस आदि यह सब भी क्रिप्टो करंसी की लिस्ट में शामिल हैं।

ये हैं इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  1. दुनियाभर में 1.5 करोड़ बिटकॉइन के चलन का अनुमान लगाया जा रहा है। 
  2. बिटकॉइन को गुप्त करेंसी कहा जाता है। इस करेंसी पर सरकार की नज़र नहीं होती है। इस करेंसी को छिपाकर उपयोग किया जाता है।  
  3. बिटकॉइन को दुनिया के किसी भी कोने पर रहते हुए आसानी से ख़रीदा और बेचा जा सकता है।  
  4. वर्चुअल करेंसी को रखने के लिए बिटकॉइन वॉलेट उपलब्ध है।   
  5. वर्चुअल करेंसी को ऑफिशिअल करेंसी से चेंज भी किया जा सकता है। इस करेंसी को कोई भी जब्त नहीं कर सकता है और न ही नष्ट किया जा सकता है।  
  6. वर्चुअल करेंसी किसी भी देश की ऑफिसियल करेंसी नहीं है। इस करेंसी पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है।  
  7. बिटकॉइन करेंसी को एक्सचेंज करने के लिए एंड्रॉयड और आईफोन में एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से बैंक अकाउंट से लिंक होने के बाद डिजिटल करेंसी को अकाउंट में ट्रांसफार्मर किया जा सकता है।   
  8. बिटकॉइन के लिए केवाइसी अनिवार्य है। केवाइसी के लिए पैन कार्ड, अन्य डिटेल्स और आईडी प्रमाणित कराना जरूरी है। 
  9. बिटकॉइन को बेचने पर पैसा तुरंत अकाउंट में जमा हो जाता है। बिटकॉइन के लिए कई एजेंट्स भी होते हैं जो कैश के लिए क्रिप्टो कंरसी की बिक्री करते हैं।

Related Article

फिल्म “गोल्ड” से बना सकते हैं अक्षय कुमार एक ...

100 वर्ष का हो गया है 1 रुपए का नोट, जाने खासियत

विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार पर नहीं पहुंचे क...

2 दिन में योगी ने किये 6 राउंड फायर - विरोधिय...

शहीद दिवस विशेष: 'शहीद ए आजम' भगत सिंह की ऐति...

वेस्टइंडीज के स्टार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो कर रह...