चंबल नदी पर बने हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी जी आज राजस्थान के उदयपुर दौरे पर है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदयपुर में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। इस दौरे पर कोटा में चंबल नदी पर बने हुए हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन उदयपुर शहर से करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बड़ी स्क्रीन की मदद से कोटा की जनता देख सकेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे। साथ ही वो रैली को संबोधित भी करेंगे। नरेंद्र मोदी जी यहाँ से प्रताप गौरव केंद्र जाएंगे। जहाँ पर प्रदर्शिनी की मदद से महाराणा प्रताप के जीवन वीरता की जानकारी दी जाएंगी। यह जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकॉउंट पर शेयर किया है।

“मंगलवार को मैं वीरता की धरती, राजस्थान जाऊंगा जहां मैं प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करूंगा और आधारशिला रखी जाएगी।“

उन्होंने एक और ट्वीट करते हुए लिखा

“मैं उदयपुर में एक जनसभा को संबोधित करुंगा। मैं प्रताप गौरव केंद्र भी जाऊंगा और महान महाराणा प्रताप को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करुंगा।“

राजस्थान सरकार एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी यहाँ के 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। उनके स्वागत के लिए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे यात्रा की तैयारी का पूरा जायजा ले रही है।

मोदी जी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वे उदयपुर आ गई है। वसुंधरा राजे (2.5-8) ने गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, लोक निर्माण मंत्री यूनुस खान और पुलिस महानिदेशक अजित सिंह के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

काफी खास है हैंगिंग ब्रिज

Source =Financialexpress

कोटा की चंबल नदी पर हैंगिंग ब्रिज पिछले नौ साल से बन रहा था। यह ब्रिज बिना पिलर का है। इसकी लम्बाई 1.4 किलोमीटर, हाइट 125 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है। इस ब्रिज को बनाने के लिए आठ देशों के इंजीनियरों की मदद से और एडवांस्ड तकनीक के इस्तेमाल से यह ब्रिज तैयार हुआ है। यह देश का तीसरा ऐसा ब्रिज है जिसका नाम हैंगिंग ब्रिज रखा गया है, क्योंकि यह ब्रिज चम्बल नदी पर झूलता हुआ है। इस ब्रिज को करीब 227 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है।

कोटा के चम्बल नदी में बड़ी ही संख्या में घड़ियाल और मगरमच्छ मौजूद है। आप सभी जानते है कि इस एरिया को क्रोकोडाइल सेंचुरी के नाम से जाना जाता है। इस ब्रिज को बनाने के लिए यहाँ की एनवायरमेंट मिनिस्ट्री ने इस ब्रिज को क्लीयरेंस नहीं दिया था। परन्तु इस ब्रिज को केंद्र की यूपीए सरकार ने कोरिया और जापान की मदद से यह ब्रिज बिना पिलर का बनाने का फैसला किया और साल 2008 में इस ब्रिज का काम शुरू कर दिया था।

Source =Financialexpress

साल 2009 में यह हैंगिंग ब्रिज इंजीनियरों की लापरवाही से गिर गया था। ब्रिज के गिरने से 48 मजबूरो की मौत भी हो गई थी। साल 2014 में फिर से इस ब्रिज को बनाने का काम चालू किया गया। हैंगिंग ब्रिज का ट्रायल करते हुए कोटा के सांसद ओम बिड़ला ने कहा  कि यह ब्रिज भारत के पूर्वी और पश्चिमी के सात राज्यों को राजमार्ग से जोड़ेंगे। इस ब्रिज के बनाने हादसों में कमी आएगी।  

इस हैंगिंग ब्रिज का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बटन दबाकर उट्घाटन करेंगे। वही इस ब्रिज के बनने पर कोटा के सांसद ओम बिड़ला हवन अनुष्ठान करेंगें। ताकि पुल बनाते समय साल 2009 में हुए हादसे में  जिन मजदूरों की मृत्यु हुई थी, उनकी आत्म को शांति मिल सके।

Related Article

दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर पोस्ट के जरिये पीए...

यूनेस्को ने माना कुम्भ मेला का लोहा, विश्व के...

कश्मीर में कॉलेज यूनिफार्म में छात्रों ने की ...

जब सब-इंस्पेक्टर ने एम्बुलेंस के लिए रोक दिया...

राजनैतिक स्वार्थ को सिद्ध करने के लिए पारसी द...

अब जनरल टिकट ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे यात्री, रे...