हैकर्स ने पाकिस्तान की सरकारी वेबसाइट पर फहराया तिरंगा, दी 15 अगस्त की बधाई

जहाँ भारत और पाकिस्तान के मध्य विवादों का दौर ख़त्म नहीं हो रहा है वही एक ऐसा मामला सामने आया है,जिसने पाकिस्तान को हिला कर रख दिया है। दरअसल, कुछ हैकर्स ने पाकिस्तान की सरकारी वेबसाईट को हैक कर लिया गया था। यह बात समाचार एजेंसी ने ट्वीट कर बताई है। 

गुरुवार (3 अगस्त) को पाकिस्तान सरकार की वेबसाइट अज्ञात हैकरों द्वारा थोड़ी देर के लिए हैक की गयी और उसके वेब पेज पर भारत का राष्ट्रगान तथा स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं पोस्ट की गई। भारतीय समयानुसार अपराह्न करीब तीन बजे पाकिस्तान डॉट जीओवी डॉट पीके वेबसाइट पर ‘‘हैक्ड बाय एनईओ-एच4सीके3आर’’ संदेश दिखाई दे रहा था। इस सन्देश में हैकरों ने तीन रंगों में अशोक चक्र के साथ भारत के स्वतंत्रता दिवस का संदेश पोस्ट किया था।

गुरुवार को दोपहर 02.45 पर यह वेबसाइट हैक हुई थी। हालांकि, कुछ देर बाद ही इसे ठीक कर लिया गया। आपको बता दे कि ये ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। जब पाकिस्तान की सरकार वेबसाइट हैक हुई है। पाकिस्तान की 30 सरकारी वेबसाइट्स दो महीने पहले भी  हैक हो चुकी है।

पेज ऐसा दिखाई दे रहा है

जैसे ही साइट ओपन की जाती है। पेज पर 15 अगस्त हैप्पी इंडिपेंडेंस डे लिखा हुआ और तिरंगे में बना अशोक चक्र की फोटो आती है। फोटो में शहीदे आजम भगत सिंह और महात्मा गांधी की तस्वीर बनी हुई है और नीचे की तरफ पूरा राष्ट्रगान लिखा हुआ है।पाकिस्तान की सरकारी वेबसाइट के हैक होने की जानकारी एक ट्विटर यूजर ने शेयर की। साइट की तस्वीर भी इस यूजर ने अपने ट्वीट के साथ शेयर की है।  

15 अगस्त की शुभकामनाये

संदेश में लिखा हुआ था, ‘‘15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। इसके उपरांत जो पोस्ट किया गया था। उस संदेश में लिखा हुआ था, ‘‘मन में आजादी, शब्दों में भरोसा...हमारी आत्माओं में गर्व...चलो उन महान लोगों को नमन करें जिन्होंने इसे संभव बनाया। साथ ही इस संदेश में भारत का राष्ट्रगान ‘‘जन मन गण...’’ भी लिखा हुआ है।

'पाकिस्तान हैकर्स क्रू' नाम के एक समूह ने बोला की , 

'मूल वेबसाइट से कुछ भी मिटाया या चुराया नहीं गया। यहां केवल हमने  भारतीयों को अपना संदेश भेजा है ।'

भारतीय वेबसाईट भी हुयी थी हैक

इस पर इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय और नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग द्वारा आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक भारतीय वेबसाईट भी पाकिस्तानियों के निशाने पर रहती है। पाकिस्तान के हैकरों ने भी कुछ महीनों पहले भारतीय वेबसाईट भी इसी तरह हैक की थी। इस तरह का सायबर हमला पाकिस्तान के एक समर्थक समूह द्वारा भारत के प्रमुख चार शिक्षण संस्थानों-  दिल्ली (आईआईटी, दिल्ली), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी बनारस, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय(एएमयू) और दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) की आधिकारिक वेबसाइटों को हैक किए जाने के कुछ महीनों बाद हुआ है।  

क्या लिखा था वेबसाइट्स पर PAK सपोर्टर्स ने 

अप्रैल में पाकिस्तान के सपोर्टर्स के द्वारा हैक की गईं वेबसाइट्स पर जो मैसेज आया था, उसमें भारतीय सेना पर कई गंभीर आरोप लगाए गए थे। इन पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा भी लिखा था।और लिखा था- कश्मीर पाकिस्तान बनेगा। कश्मीर के लोगों को शांति से जीने का अधिकार है, सिक्योरिटी सिर्फ एक वहम है।

Related Article

भारतीय के साथ हुई ‘नस्लीय टिप्पणी’ पर भड़के भज...

क्या आप करना चाहेंगे पोर्न स्टार्स से भरी बस ...

बॉलीवुड की अजीज 'मां' रीमा लागू का दिल का दौर...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय महिला खिलाडी...

भारत की बेटी और पाक की बहू को सुषमा स्वराज दि...

संजय दत्त की बायोपिक फिल्म 'संजू' का टीजर रिल...