एक बीजेपी सांसद जो खुद अपने हाथों से करता है टॉयलेट साफ़ और खींचता है कचड़े वाली गाड़ी

एक तरफ जहाँ देश के नेताओं पर बड़े बड़े घोटालों के आरोप लगते हैं और कई कद्दावर नेता ऐसे आरोपों के कारण जेल की हवा भी खा रहे हैं उसी दौरान अगर देश का कोई नेता जो लोकसभा का सांसद हो और वो खुद अपने हाथों से टॉयलेट की शीट साफ़ करता नजर आ जाये तो देश चकित भी हो जाता है और एक उम्मीद भी जाग जाती है की नहीं शायद सारे नेता एक जैसे नहीं हैं, कुछ नेता अभी भी अपने काम को पूरी तन्मयता से करते हुए अपने क्षेत्रों में लोगों के आदर्श बने हुए हैं। 

मध्य प्रदेश के रीवा शहर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद श्री जनार्दन मिश्रा जी का एक वीडियों आजकल भारतीय सोशल मीडिया में बहुत ज्यादा वायरल हो रहा है। इस वीडियो पर लोग बहुत चर्चाएं भी कर रहे हैं। इनके वीडियो को हर जगह शेयर किया जा रहा है और लोग इस वीडियो की बहुत तारीफ़ भी कर रहे हैं। 


दरअसल रीवा मध्य प्रदेश के सांसद स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों में बड़े तन्मयता से जुड़े रहते हैं और इसी मिशन के अंतर्गत सांसद जी ग्राम पंचायत भुशुड़ी में जन संपर्क के लिए पहुंचे। इसी जनसम्पर्क यात्रा के दौरान वो प्राधमिक विद्यालय गए जहाँ एक शौचालय बंद पड़ा था। बस ये देखते हीं सांसद जी ने खुद मोर्चा सम्हाला और अपने हाथों से उस बंद पड़े शौचालय की सफाई करने लगे।  इसी दौरान उनके साथ चल रहे किसी कार्यकर्ता ने इस पूरे घटना की वीडियो बना ली, और इसी वीडियो को बाद में सांसद जनार्दन मिश्रा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर कर दिया। 

धीरे धीरे इस ट्वीट पर लोगों की नजर पड़नी शुरू हुई और ये वीडियो वायरल होने लगा। इस वीडियो को ट्वीट करने के साथ सांसद जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा स्वच्छ भारत के ऑफिशियल हैंडल्स को भी टैग किया है। 

इस वीडियो में सांसद मिश्रा अपने हाथों को शौचालय के पॉट के अंदर घुसा घुसा कर सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं। कुछ देर में उन्होंने शौचालय पॉट में जमी सारी गंदगी निकाल कर फिर उसमे पानी डालकर चालु भी कर दिया। सांसद द्वारा उठाये गए इस कदम की प्रशंसा हर तरफ की जा रही है। 

नेताओं को प्रशंसा के साथ साथ आलोचनाएं भी झेलनी पड़ती है। कुछ विरोधी उनके इस कदम को बस तस्वीर खिचवाने का एक माध्यम भर बता रहे हैं। सांसद की वीडियो ट्वीट के नीचे कुछ लोगों ने इस पूरे वाकये को बस फोटोशूट करने का एक जरिया बता दिया और कहाँ की और भी जगह बाथरूम ख़राब है पर वहां कोई कार्यवाई नहीं हो रही है.. इस के जवाब में सांसद ने ट्वीट करते हुए कहा आप स्थान बताये हम वहां की भी सफाई का इंतजाम ज़रूर करवा देंगे। 

स्वच्छता के कार्यों में हमेशा लगे रहते हैं

Source =Patrika

बहरहाल सांसद जनार्दन मिश्रा ने ऐसा कुछ पहली बार नहीं किया है। वो स्वच्छता के कार्यों में हमेशा लगे रहते हैं और पहले भी उनकी कई तस्वीरें आ चुकी है जिनमे वो खुद कचड़े की गाड़ी खींचते नजर आये हैं। 

सांसद जी के ऐसे स्वभाव के कारण हीं वो अपने क्षेत्र में बड़े लोकप्रिय हो गए, और उन्होंने अपने क्षेत्र में सरपंच से लेकर सांसद तक का सफर तय किया है। उन्होंने अपने पद को कभी भी आम लोगों के सामने बड़ा नहीं होने दिया है और वो सबकी बातें सुनते आये हैं। अपने शुरूआती दिनों की तरह आज भी सांसद का पहनावा बिलकुल सामान्य है और आज भी वो गांव की सभाओं में जमीन पर बैठ कर चर्चा करने में कभी भी नहीं हिचकिचाते हैं। 

Source =Patrika

Related Article

मन की बात कार्यक्रम में मोदी ने कहा ‘एवरी इंड...

वीआईपी कल्चर को मोदी का बाय-बाय - अधिकारियों ...

चर्च के पादरी करते थे महिला का शारीरिक शोषण, ...

गंदे शहर की लिस्ट में यूपी के 52 शहर, योगी ने...

कश्मीरियों की सुरक्षा और सलाह के लिए CRPF ने ...

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन, सेना आतंक के ...