समुद्र की लहरों के बीच और गहरी हुई मोदी-नेतन्याहू की दोस्ती

यह तो आप जानते है कि पीएम मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर इजराइल गए थे। वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच बेहतरीन तालमेल और इनकी दोस्ती का नजारा उस वक्त देखने को मिला। जब यह दोनों महानेता समुद्र तट पर पानी के बीच खड़े होकर एक दूसरे से बातचीत कर रहे थे। यह दोनों नेता उत्तरी इज़रायल के ओलगा बीच पर समुद्र तट के पानी के शुद्धिकरण बनाने के काम के लिए साक्षी बने। उत्तरी इज़रायल में ओलगा बीच में पानी के शुद्धिकरण की यूनिट लगी हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  ने इस समुद्र तट पर कुछ पल एक साथ बिताये थे। यह दोनों नेता पानी के बीच में खड़े होकर बातचीत भी कर रहे थे। इन दोनों नेताओं की बातचीत के दौरान समुद्र की लहरें उनके पैरो को छूती हुई दिखाई दी। समुद्र तट के पानी में जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पैंट को नीचे से मोड़ लिया और इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी कैसुअल कपड़े पहनकर वहां पहुंचे थे।

इसके पहले इजरायल में तेजी से पंखुड़ियां खोलने को बेताब एक फूल का नाम भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा , 'दोस्तों के साथ बीच पर जाने जैसा कुछ नहीं है.' बाद में इज़रायली प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी को ओलगा बीच पर पानी में खड़े दोनों की तस्वीर भेंट की जिस पर दोनों के हस्ताक्षर हैं.

पानी शुद्ध करने की इजरायली प्रौद्योगिकी को देखा

नरेंद्र मोदी ने इसरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ गुरुवार 6 जुलाई को ओलगा तट पर पानी के अलवणीकरण की एक नई इकाई में इज़रायल द्वारा विकसित समुद्र के पानी के शुद्धिकरण की प्रौद्योगिकी को देखा। दोनों नेताओं ने समुद्र तट दौरे के समय फॉर्मल वस्त्र पहन रखे थे। उन्होंने ओल्गा तट पर गालमोबाइल पानी अलवणीकरण इकाई में प्रस्तुति को गौर से सुना और एकदूसरे से लंबी बातचीत की।

पीएमओ इंडिया ने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके बताया कि “गालमोबाइल एक स्वतंत्र, समन्वित जल शुद्धिकरण वाहन है जिसे उच्च गुणवत्ता वाले पेयजल का उत्पादन करने के लिये डिजाइन किया गया है। यह बाढ़, भूकंप, कठिन क्षेत्र में सैन्य इस्तेमाल और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल प्रदान करने में उपयोगी हो सकता है।“

इस समुद्र तट से 'यह प्रतिदिन 20 हजार लीटर तक समुद्र के पानी का शुद्धिकरण कर सकता है और प्रतिदिन 80 हजार लीटर खारे, गंदे या दूषित नदी जल की सफाई कर सकता है और इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों पर ला सकता है.' प्रधानमंत्री मोदी और इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रस्तुति को देखा और शुद्ध जल को चखा और अनोखे वाहन पर सवार हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (2.2-8) ने 5 जुलाई को वार्ता की थी और 'पानी और कृषि के क्षेत्र में रणनीतिक भागीदारी' स्थापित करने पर इन दोनों नेताओं ने अपनी सहमति जताई थी। वार्ता के बाद इन दोनों नेताओं ने संयुक्त स्पष्टीकरण में कहा था कि जल संरक्षण, अपशिष्ट जल शोधन और कृषि के लिये इसके फिर से इस्तेमाल, अलवणीकरण, जल इस्तेमाल सुधार और गंगा और अन्य नदियों की सफाई के लिये आधुनिक जल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Related Article

भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ मोदी हुए सख्त, विजिलें...

खुशखबर: योगी आदित्यनाथ ने किसानों को दिया बड़ा...

राम मंदिर मुद्दे पर तोगड़िया का मोदी पर हमला, ...

योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के 9 अहम फैसल...

मुंबई: लोकल ट्रेन में महिला के साथ नशे में धु...

Toreto ने लॉन्च किया नया ब्लूटूथ 'Smash' पार्...