जरूर पढ़े और नुक्सान से बचें - 1 अप्रैल 2017 से लागू होंगे ये नियम

आने वाले महीने की पहली तारीख यानि की 1 अप्रैल 2017, से आपकी आम जिंदगी में थोड़े बदलाव आने वाले है क्योंकि इस दिन देश में कई नियम बदलने वाले है। बैंक से लेकर रेलवे तक कई नियम बदल जायेंगे। इसके अलावा नकद लेन देन की सीमा भी निर्धारित की गई है। आइये नजर डालते है नए नियमो पर:- 

नगद लेनदेन की सिमा

Source =Livemint

बजट 2017 की हम बात करे तो इस दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैश ट्रांजैक्शन (नकद लेनदेन) की लिमिट 2 लाख तक करने की बात कही थी, हाल फिलहाल यह तीन लाख है। अगर बदलावों को संसद की मंजूरी मिल जाती है तो अप्रैल से जुर्माने की रकम उतनी ही देनी होगी, जितनी अतिरिक्त रकम नगद में ली गयी है। 

उदहारण के लिए, यदि किसी व्यक्ति ने 5 लाख रुपए कैश में लिए है तो उसे 3 लाख रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि निर्धारित लिमिट यानि की 2 लाख रुपए से 3 लाख ज्यादा लिया जाएगा। राहत की बात यह है कि अगर कैश लेने वाले व्यक्ति इस लेनदेन के वैध सबूत दे देता है तो वो जुर्माने के भुगतान से बच जायेगा। 

इस नियम को दैनिक लिमिट पर लागु किया गया है। अर्थात कोई व्यक्ति एक दिन में कोई 2 लाख से ज्यादा रुपयो का लेनदेन नहीं कर पायेगा। यह नियम इवेंट्स पर भी लागु होगा, याने की एक दिन में बैंक से या फिर किसी भी तरह की डील में होने वाला नगद लेन-देन 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए। 

इस नियम को कालाधन रखने वाले लोगों को पकड़ने के लिए बनाया गया है। यदि इस नियम को मंजूरी मिलती है तो किसी भी कार्यो मै जैसे शादी, पार्टिया, जमीन खरीदना, गहने खरीदना आदि पर आप एक दिन में 2 लाख रुपयो से ज्यादा का नकद लेनदेन नहीं कर सकते।


वाहनों को लेकर भी नए नियम लागु

1 अप्रैल 2017 से वाहनों पर भी नए एमिशन नॉर्म्स (उत्सर्जन मानदंड) लागु हो जायेंगे। इसका फैसला वर्ष 2015 में ही ले लिया गया था। इन एमिशन नॉर्म्स के तहत सारी ऑटोमोबाइल कंपनियों को बीएस-4 इंजन वाली गाड़ियां (टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर) बेचनी होंगी।

इस नियम के लागु होने पर पुराने मॉडल की एक्टिवा जैसी स्कूटर और पल्सर जैसी बाइक आदि की खरीदारी और रजिस्ट्रेशन पर रोक लग जाएगी। इसलिए यदि आप नई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे है तो एक बार उसके मॉडल और इंजन की जानकारी जरूर प्राप्त कर ले।


रेलवे में नई स्कीम

Source =India

रेलवे में भी 1 अप्रैल 2017 से नियमो को लेकर बदलाव होने वाले है। रेलवे में लागु होने वाले नए नियम की बात करे तो इसकी नई स्कीम में अब 'विकल्प' के तहत अब यात्री साधारण मेल ट्रेन के टिकट में भी राजधानी जैसी लग्जरी ट्रेन में सफर का लुफ्त उठा सकते है। 

दरहसल, इसमें होगा यूं कि यदि आपकी टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो आपको अगली ट्रेन में जगह अलॉट हो जाएगी, फिर चाहें वो ट्रैन प्रीमियम/विशेष ही क्यों ना हो। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा। लेकिन हाँ इसके लिए आपको टिकट बुकिंग के दौरान ही चुनाव करना होगा कि यह स्कीम आपको लेना है या नहीं। यदि आप इस स्कीम का विकल्प चुनते है तो वेटिंग टिकट के कैन्सेलेशन पर आपको किराया वापस नहीं मिलेगा, इसके बदले आपको अगले सफर का समय दे दिया जाएगा।

SBI में भी लागु होंगे नए नियम

Source =Indialivetoday


Related Article

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी - नरेंद्र मोदी है व...

नरेंद्र मोदी की सरकार में भी क्यों अलग थलग कर...

अरबाज खान को मिल गई दूसरी मलाइका, कर रहे हैं ...

क्यों स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के लिए इतना खास है

सनी लियोनी मेगा बजट की पीरियड फिल्म में बनेंग...

Airtel के 649 रूपये के प्लान में अब पाए 50GB ...