Good News: IRCTC से ट्रैन टिकिट बुक करने पर मिलेगा खास बेनिफिट

अगर आपका कहीं बाहर जाने का कुछ प्लान है और आपने ट्रैन का टिकट बुक करवाया है। तो यह खबर आपको लिए बेहद जरुरी है क्योंकि IRCTC ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किया है।

दरअसल, कई बार ऐसा होता है जब ट्रैन का टिकट बुक करने के बाद अचानक से अगर आपके प्लान में किसी प्रकार का कोई चेंज आता है तो आप अपने ट्रैन के टिकट को लेकर काफी परेशान हो जाते है। आपकी इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कुछ नये चैंजेस किये है।

कई बार आपके साथ ऐसा होता कि अपने जिस स्टेशन का टिकट बुक करवाया है आप उस स्टेशन से अपनी ट्रैन नहीं पकड़ पाते है। या फिर कभी कबार ऐसा होता है कि आप किसी और स्टेशन से ट्रैन पकड़ना चाहते है लेकिन रेलवे के रूल्स के हिसाब से यह मुमकिन नहीं होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे ने कुछ ऐसे नए रूल निकाले है जिसके चलते आप अपनी ट्रैन को किसी दूसरे स्टेशन से पकड़ सकते है।

Source =Sth.india

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए नई सर्विस स्टार्ट की है। जिसमें वे अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते है। यह सुविधा ऑनलाइन बुकिंग पर ही उपलब्ध है। आपको अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आईआरसीटीसी की साइट पर जाना होगा। बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के लिए ट्रैन को पहले स्टेशन से निकलने के 24 घंटे पहले आपको बोर्डिंग चेंज करना होगा। जो लोग ट्रैन की टिकट एजेंट से रेलवे स्टेशन के जरिए बुक करवाते है वो इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाएंगे। यह सुविधा केवल ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले पैसेंजर्स के लिए ही है।

इस सुविधा में अगर आपने एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल लिया है तो आपको पहले वाले बोर्डिंग स्टेशन से सवार होने की अनुमति नहीं मिलती है और अगर आप पहले वाले स्टेशन से बैठ भी जाते है तो आपको पहले स्टेशन और दूसरे स्टेशन के बीच का किराया देना पड़ेगा। आप एक ही बार बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते है। साथ ही टिकट बुक करने के तुरंत बाद आपको यह सुविधा प्राप्त नहीं होती है।

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आप आईआरसीटीसी साइट पर लोगिन करे। इसके बाद बुकिंग हिस्ट्री सेक्शन पर क्लिक करें। फिर जिस ट्रैन में टिकट बुक करवाया है उसे सेलेक्ट करें और चेंज बोर्डिंग पर क्लिक करें और अपना नया स्टेशन सेलेक्ट कर ओके पर क्लिक करें।

Related Article

Uber Cab: महिला चिल्लाती रही और ड्राइवर हस्तम...

क्या 26 तारीख है भारत के लिए अशुभ ?

पर्यावरण मंत्री अनिल माधव का निधन; मोदी बोले ...

नवरात्रि के नौ रातों में पनपने वाली प्रेम कहा...

क्या मोक्ष प्राप्ति के लिए दिल्ली के एक ही पर...

शार्ट फिल्म केकवॉक से कमबैक करेंगी ईशा देओल, ...