मोदी के 3 साल - केंद्र सरकार की योजनाएं जिनका सीधा फायदा जनता को मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को आज तीन साल पुरे हो रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उनके द्वारा शुरू की गई कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बता रहा है। इन योजनाओं का लाभ आज देश के कई करोड़ो लोग उठा रहे है। आइये जानते है मोदी जी की योजनाओं के बारे में-

प्रधानमंत्री जन धन योजना

Source =Wikimedia

भले ही हमें सुनने को मिलता है कि भारत प्रग्रति पर है लेकिन आजादी के 67 साल बाद भी भारत में बड़ी संख्या में ऐसी आबादी थी, जिन्हें किसी भी तरह की बैंकिंग सेवा उपलब्ध नहीं थी। अर्थात इन लोगों के पास बचत करने का कोई तरीका नहीं था, ना ही यह लोग संस्थागत कर्ज लेने के लिए एलिजिबल थे। 

सुविधाएं:- 

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (डीडीयू-जीकेवाई)

Source =Theindiapost

पहल योजना (डीबीटीएल)

Source =Narendramodi

बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ

Source =Mydailylifetips

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

Source =Narendramodi

इसे योजना को तीन भागों में विभाजित किया गया है। 

  1. शिशु - 50000 तक का लोन 
  2. किशोर - 50000 से 5 लाख तक का लोन
  3. तरुण - 5 लाख से 10 लाख तक लोन

उजाला योजना

Source =Uttarpradesh

डिजिटल भारत

Source =Financialexpress

मेक इन इंडिया

Source =Narendramodi

भारत के निर्माण क्षेत्र को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 'मेक इन इंडिया' की शुरुआत की। उन्होंने राजधानी के विज्ञान भवन में मौजूद शीर्ष ग्लोबल सीईओ सहित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा था कि ‘प्रत्यक्ष विदेशी निवेश’ को एफडीआई के साथ 'फर्स्ट डेवलप इंडिया' के रूप में समझा जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने निवेशकों से अनुरोध किया था कि वे भारत को केवल मार्केट प्लेस के रूप में न देखें बल्कि इसे एक अवसर समझ

मेक इन इंडिया का मुख्य उद्देश्य

  1. गरीबी को कम करने और रोजगार को बढाने में मदद। 
  2. ज्यादा गुणवत्ता का सामान कम कीमत पर मिलेगा।
  3. नौजवान नौकरी की तलाश में विदेश कम जायेंगे।  
  4. बाहर निर्यात से देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ौतरी होगी।
  5. देश के नोजवानो को अपनी सोच बढ़ाने का मौका मिलेगा।

नमामि गंगे योजना

Source =Pradhanmantriyojana

मई 2014 में निर्वाचित होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ‘मां गंगा की सेवा करना मेरे भाग्य में है।' गंगा नदी हमारे लिए न केवल सांस्कृतिक और अत्याधमिक मायने रखती है बल्कि हमारे देश की 40 % जनता गंगा नदी पर ही निर्भर है।

प्रधानमंत्री ने मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर हम गंगा को स्वच्छ रखने में सफल रहे तो देश की 40% आबादी को इसकी मदद मिलेगी और यह एक आर्थिक एजेंडा भी बन गया है। इसी कार्य को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को समाप्त करने और नदी को पुनर्जीवित करने के लिए ‘नमामि गंगे’ नामक मिशन की शुरुआत की। 

उड़ान योजना

Source =News24headlines

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ान स्कीम के रूप में एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका मकसद हवाई यात्रा को सस्ता करना है। जिससे आम आदमी केवल 2500 रूपये में टिकट बुक कर सकता है। इस योजना का मुख्य उदेश्य है कि आम आदमी भी आसानी से हवाई यात्रा कर सके।

स्वच्छ भारत अभियान

Source =Etimg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने का जिम्मा लिया।  

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि भारत को स्वच्छ बनाने का जिम्मा किसी एक व्यक्ति या सरकार का नहीं है। ये भारत में रहने वाले सभी नागरिको का है। 2 अक्टूबर 2014 को देश भर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की गयी।

शहरी क्षेत्रों के लिए स्वच्छ भारत मिशन

इस मिशन का उद्देश्य 1.04 करोड़ परिवारों को ध्यान में रखते हुए 2.5 लाख समुदायिक शौचालय और प्रत्येक शहर में एक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की सुविधा देना है। यह काम पाँच साल अवधि में 4401 शहरों में लागू किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से 14623 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएगें।

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वच्छ भारत मिशन

अभियान का मुख्य उद्देश्य पांच वर्षों में भारत को खुले में शौच से मुक्त देश बनाना है। बड़े स्तर पर प्रौद्योगिकी का उपयोग कर ग्रामीण भारत में कचरे का इस्तेमाल उसे पूंजी का रूप देते हुए जैव उर्वरक और ऊर्जा के विभिन्न रूपों में परिवर्तित करने के लिए किया जाएगा।

इस योजना के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता 9,000 रुपये और इसमें राज्य सरकार का योगदान 3000 रुपये होगा। 

Related Article

अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को हुआ कैंसर, न्‍यूय...

Piya More Song: सनी लियोन और इमरान हाशमी का ज...

इलाहाबाद हाईकोर्ट स्थापना दिवस समारोह में पहु...

दिग्गी राजा का एक ट्वीट और लोगों ने उन्हें लप...

मोदी सरकार जल्द लागू कर सकती है प्रोमोशन में ...

दिल्ली में बैठ कर ट्वीट करना आसान - कश्मीर जा...