आज डेरा सच्चा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 2:30 बजे सुनाई जाएगी सजा, दंगा करने वालो को गोली मारने के आदेश

आज  अगस्त को रेप के मामले में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाई जाएगी। राम रहीम सिंह को रोहतक की एक जेल में विशेष सीबीआई न्यायाधीश सजा सुनाएंगे।   

बता दे कि सजा सुनाए जाने से पहले ही हरियाणा में तनाव की स्थिति बानी हुयी है। हवाई मार्ग से रोहतक जिला जेल तक सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह को ले जाया जायेगा, जहाँ पर वह राम रहीम को सजा सुनायेंगे।  

प्रशासन ने किये कड़े प्रबंध  

जब सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को राम रहीम को दोषी ठहराया था, तो उस समय पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में उसके अनुयायियों ने उत्पात मचाया था। इसी के चलते राम रहीम को सजा सुनाने के समय कोई भी हिंसक घटना ना हो, इसके लिए  प्रशासन ने रोहतक और सिरसा के साथ साथ हरियाणा के सभी जिलों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए है। साथ ही रोहतक जेल के बाहर किसी भी संदिग्ध के देखे जाने पर गोली मारने का हुक्म दिया गया है।

रोहतक के उपायुक्त अतुल कुमार ने पत्रकारों को जानकारी दी कि ‘‘हम किसी को भी रोहतक में उपद्रव उत्पन्न नहीं करने देंगे और कहा कानून को तोड़ने वाले और हिंसा या फिर आगजनी करने वाले अपनी स्थिति के लिए स्वयं उत्तरदायी होंगे।

उपद्रव करने वाले को सबसे पहले चेतावनी दी जाएगी फिर भी अगर उन्होंने ध्यान नहीं दिया तो उन्हें गोलियों का सामना करना पड़ेगा। इस मध्य सुनारिया जेल में एक विशेष अदालत कक्ष बनाया गया है जहां पर जज जगदीप सिंह गुरमीत को सजा सुनाएंगे।   

जेल में सुनाई जाएगी सजा  

रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क ने जानकारी दी कि रोहतक सिटी के बाहरी इलाके में स्थित जेल के समीप एक हेलीपैड पर जज का हेलीकॉप्टर उतरेगा। उन्होंने कहा कि दोपहर लगभग 2:30 बजे गुरमीत को सजा सुनाई जा सकती है।

बता दे कि राम रहीम के डेरा वाले शहर सिरसा में कर्फ्यू लगा हुआ है। साथ ही हरियाणा और पंजाब में मोबाइल इंटरनट सेवाएं मंगलवार साढ़े ग्यारह बजे तक बंद रहेंगी। सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के परिसर तक इंटरनेट लीज लाइनें भी तबतक के लिए कार्य नहीं करेंगी।    

राज्य के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाये जाने के तुरंत बाद हिंसा भड़क गयी और आगजनी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है। संधू ने बताया कि  गुरमीत को जिस जेल में रखा गया है। उसे बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है।

यह जेल रोहतक के बाहरी इलाके सुनारिया गांव में स्थित है। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार को जेल में सभी जरुरी प्रबंध करने को कहा था। न्यायाधीश गुरमीत राम रहीम को दो साध्वियों का यौन उत्पीडन करने के 15 साल पुराने मामले में सजा सुनायेंगे।  

स्कूल दफ्तर बंद 

संधू ने कहा कि रोहतक में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सेना को तैयार रहने को कहा गया है। सीआरपीसी की धारा 144 रोहतक में लगी हुई है। जिसके अनुसार पांच या उससे अधिक लोगों के एक स्थान पर  इकट्ठा होने तथा आग्नेयास्त्र या कोई अन्य हथियार ले जाने पर प्रतिबन्ध है। सचिव राम निवास ने एक सरकारी बयान में बताया कि राज्य में सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों, कॉलेजों समेत सभी शैक्षणिक संस्थान एवं अन्य संस्थान सोमवार को बंद रहेंगे।  

केवल सिरसा में  कर्फ्यू 

संधू ने जानकारी दी कि हरियाणा में सिरसा छोड़कर सभी स्थानों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। सिरसा जिला प्रशासन ने शहर में डेरा प्रमुख मुख्यालय और उसके आसपास रविवार सुबह को पांच घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी थी। हरियाणा और पंजाब में शनिवार से कहीं से भी किसी हिंसा की सूचना नहीं है।  

यूपी के शामली में रहेंगे स्कूल बंद 

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह (2.5-7) को सजा सुनाए जाने के मद्देजनर सोमवार को उत्तर प्रदेश के शामली जिले में स्कूल बंद रहेंगे. क्यूंकि इस जिले की सरहद हरियाणा से लगती है I

Related Article

भारतीय सेना के लिए हर हिन्दुस्तानी के दिल में...

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी - नरेंद्र मोदी है व...

कुलभूषण जाधव को लेकर पाक खेल रहा है गन्दा खेल...

गायत्री मंत्र गाने वाली पाक सिंगर नरोदा योगी ...

कैश या कार्ड भूल जाइए, अब सिर्फ उंगली से होगा...

भारत की बेटी और पाक की बहू को सुषमा स्वराज दि...