एसबीआई ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, नियमों में किया बदलाव

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक के बाद एक कई झटके देते हुए कल 1 जून से अपनी कुछ सेवाओं को महंगा कर दिया है। जी हाँ, अब भारतीय स्टेट बैंक में आप अपने कटे फटे नोट को चेंज करवाने या एक बार से अधिक बार पैसे निकालते है, तो अब आप लोगों को इसका सर्विस चार्ज देना अनिवार्य होगा।

इसके अलावा अब से आपको बैंक के सभी बेसिक सर्विसेज का सर्विस चार्ज देना होगा। जैसे कि बैंक के डिपाजिट अकाउंट से ग्राहकों को पैसे निकालना, नए कार्ड को इशू करवाना इन सभी सेवाओं पर अब आप लोगों को भारतीय स्टेट बैंक को चार्ज देना पड़ेगा।

Source =Thehindubusinessline

1 एसबीआई के नए नियम के अनुसार अब कैश विथड्रॉल करते है तो इसकी लिमिट केवल 4 बार तक के लिए फ्री रहेंगी। यहाँ तक तो सब ठीक था, लेकिन इस लिमिट में आपका एटीएम ट्रांज़ैक्शन भी शामिल रहेगा।

2 अब से अगर आप एसबीआई की शाखा से 4 बार की लिमिट के बाद कैश निकालते है तो आप को हर ट्रांज़ैक्शन पर 50 रुपए सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स देना होगा।

Source =Cloudfront

3 अब आप लोग भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से 4 बार की फ्री लिमिट के बाद ट्रांज़ैक्शन करते है तो हर ट्रांज़ैक्शन पर 10 रुपए का सर्विस चार्ज और टैक्स देना होगा।

4 अगर आप एसबीआई के एटीएम के अलावा अन्य किसी बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा पैसे निकालते है तो अब आपको इसके लिए 20 रुपए का सर्विस चार्ज और टैक्स देना होगा।

5 अब आप लोग एसबीआई की शाखा से 20 से अधिक और 5000 रुपए से ज्यादा कटे फटे नोट नहीं बदलवा सकते है। इस लिमिट से ऊपर नोट बदलवाने के लिए आपको 2 रुपए से 5 रुपए तक का सर्विस टैक्स और सर्विस चार्ज देना होगा।

6 इस नियम के अनुसार हर नोट पर 2 रुपये या हरेक 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज जो भी ज्यादा होगा वो वसूला जाएगा।

7 अब से एसबीआई में 5000 रुपये तक कीमत के कटे-फटे नोट होने पर हर नोट पर 2 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्स देना होगा।

8. 5000 रुपये से ज्यादा कीमत के कटे-फटे नोट होने पर हर नोट पर 5 रुपये चार्ज और सर्विस टैक्स लगेगा। वहीं इससे काम होने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

9 कटे-फटे 20 नोट जिनकी कुल कीमत 5000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी। उन्हें बदलने पर एसबीआई कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।

Source =Blogspot

10 स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अब से केवल रुपे डेबिट कार्ड को फ्री में जारी करेंगा और इसके अलावा बैंक के सभी कार्ड को जारी करने के लिए आपको सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। साथ ही एसबीआई बैंक मास्टर और वीजा कार्ड को इशू करता है, तो इन कार्ड पर भी सर्विस चार्ज लगेगा।

एफडी निकासी के भी बदले नियम

Source =Ytimg

इसके पहले अप्रैल में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के निकासी के नियमों में भी कुछ बदलाव किये थे। एफडी (6.4-7) पर निकासी के लिए 2 केटेगरी बनाई है। इसमें एक केटेगरी में 0.50% की कटौती की जायगी, जिसमें 5 लाख से कम या 5 लाख तक की एफडी को मेच्योर होने से पहले निकलना चाहते है। वही जिनकी 5 लाख से 1 करोड़ तक के बीच की एफडी के निकासी करने पर 1% की पेनलिटी और उसकी मेच्योर होने पर लागू होगा।

Related Article

200 साल पुराने मुद्दे पर सेकी कई राजनितिक रोट...

बालिका सुधार गृह की लड़कियों के साथ हो रहा था ...

SpiceJet Airlines: “मुझे पीरियड्स हैं और सेक्...

कौन है ये मॉडल जैसी शक्ल वाली लड़की जिसे राजस्...

टाइम मोस्‍ट पावरफुल 100: न्यूयोर्क के इवेंट म...

कालाधन: स्विस बैंक के खातों पर मोदी ने कसा शि...