SpiceJet Airlines: “मुझे पीरियड्स हैं और सेक्यूरिटी ने मेरे अंडरगार्मेंट्स की भी चेकिंग की”

मशहूर एयरलाइन्स कंपनी स्पाइसजेट की फीमेल क्रू मेंबर ने आज अपनी ही एयरलाइन्स के खिलाफ चेन्नई एयरपोर्ट पर विरोध प्रदर्शन किया। दरअसल, इन क्रू मेम्बर्स के साथ पिछले कुछ दिनों से कंपनी द्वारा आपत्तिजनक कृत्य किये जा रहे थे। इस विरोध के चलते आज इंटरनेशनल फ्लाइट जो कोलंबो जा रही थी, वो एक घंटे के लिए लेट भी हुई।

पूरा मामला यह है कि एयरलाइन्स के सुरक्षा कर्मियों ने अपने ही एयरलाइन्स की एयर होस्टेस के कपड़े उतारकर यानि की निर्वृत्र कर चेकिंग की।  इतना ही नहीं पीरियड्स से गुजर रही एयर होस्टेस के साथ भी इसी तरह का व्यवहार किया जा रहा है। जो किसी रेप या बलात्कार से कम नहीं है।

Source =NDTV

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कुछ एयर होस्टेस कपड़े उतारकर चेकिंग करने का विरोध कर रही हैं। इस वीडियो में एक महिला कहती नजर आ रही हैं- ''एक शख्स ने मुझे अजीब तरह से छुआ, जो मुझे बहुत अच्छा नहीं लगा. उस वक्त मैं निर्वस्त्र थी.'' दरअसल यह चेकिंग इसलिए की जा रही थी क्योंकि एयरलाइन्स को अपने केबिन क्रू पर शाट है कि वो खाने पीने का सामान बेचकर पैसा इकठ्ठा करते है। इसलिए फ्लाइट में नीचे उतारते ही पहले सभी की चेकिंग की जाती है। यहाँ तक कि फ्लाइट आने के बाद क्रू को वाशरूम जाने भी नहीं दिया जाता है।

बिना नाम बताए 10 साल की अनुभव वाली एयरहोस्टेस ने NDTV को बताया- ''हम एयरहोस्टेस की पिछले तीन दिनों से कपड़े उतरवाकर चेकिंग की जा रही है और गलत ढंग से हमें छुआ जा रहा है. हमारी एक साथी की पीरियड्स हैं, उनसे हैंडबैग से सैनेटरी नैपकिन निकालने को कहा गया.'' NDTV ने पाया कि कई ईमेल केबिन क्रू ने स्पाइस जेट मैनेजमेंट को भेजे हैं. जिसमें उन्होंने कपड़े उतरवाकर चेकिंग के लिए शिकायत की है।

एक महिला ने लिखा- ''क्या सैनेटरी पैड और प्राइवेट पार्ट को टच करना पॉलिसी में आता है?'' वहीं एक ने लिखा- ''हम केबिन क्रू को लोगों की सेफ्टी के लिए रखा जाता है. लेकिन हमारी सुरक्षा का क्या? हम बलात्कार और छेड़छाड़ के बारे में बात करते हैं, यह किसी से कम है?''

वहीं एक हेयर होस्टेस ने ईमेल में लिखा- ''मैं कम्फर्टेबल महसूस नहीं कर रही हूं. मुझे पीरियड्स हैं और सेक्यूरिटी ने मेरे अंडरगार्मेंट्स की भी चेकिंग की. मुझे गलत तरह से छूने की कोशिश की. मैं अपना आत्म सम्मान खो चुकी हूं. केबिन क्रू ब्रांड एम्बेसडर होते हैं. हमें ऐसे अपमानित किया जा रहा है जैसे हमने कोई डकैती की हो.''

Related Article

वीरेंद्र सहवाग रिटर्न्स: हथियार छोड़ा है चलाना...

राष्ट्रपति चुनाव - प्रधानमंत्री मोदी ने किया ...

दीपिका पादुकोण जल्द नजर आ सकती हैं हॉलीवुड की...

सच या अफवाह - ‘बाहुबली 2’ के पहले दिन की कमाई...

भारत और आसियान देशों के मजबूत होते रिश्ते

भोपाल शर्मसार: कोचिंग से लौट रही लड़की के साथ ...