सजिर्कल स्ट्राइक से भारत ने कराया ताकत का एहसास - अमेरिका में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका में पाकिस्तान पर अपना निशाना साधते हुए कहा कि चेक पोस्ट के पास भारत के द्वारा किये गए सर्जिकल स्ट्राइक के हमले यह साबित करते है कि भारत अपनी रक्षा के लिए बड़े से बड़े कदम उठाने के लिए हिचकेगा नहीं। उन्होंने आगे कहा सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में दुनिया के किसी भी देश ने सवाल नहीं उठाया है।

संप्रभुता की रक्षा भी कर सकता है

अमेरिका के वर्जीनिया शहर में एक समारोह के समय भारतीय और अमेरिका को सम्बोदित करते हुए नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत देश विश्व भर को आतंकवाद के उस चेहरे को समझाने में सफल रहा है। जो हर देश की शांति और सामान्य जीवन को बर्बात कर रहा है। जब हम आज से 20 साल पहले के आतंकवाद के बारे में बात करते है, तो दुनिया में कई लोगो ने कहा था कि यह कानून और व्यवस्था से जुड़ी समस्या है। तब वे इस प्रॉब्लम को समझते नहीं थे। अब आतंकियों ने उन्हें आतंकवाद का अर्थ समझा दिया है, इसलिए अब हमें उन्हें कुछ भी समझाने की जरूरत नहीं है।

मोदी ने कहा कि सजर्किल हमलों ने दिखा दिया कि आम तौर पर संयम के सिद्धांत का पालन करने वाला भारत जरूरत पड़ने पर अपनी संप्रभुता की रक्षा भी कर सकता है और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित भी कर सकता है।

सजर्किल स्ट्राइक से कराया ताकत का ऐहसास

नरेंद्र मोदी जी ने प्रवासी भारतीयों से कहा है कि भारत ने जब सर्जिकल स्ट्राइक किया तो पूरे विश्व को हमारी ताकत का अनुभव हुआ। पूरे विश्व ने देखा कि वैसे तो हम लोग संयम बरतते हैं, लेकिन आतंकवाद से निपटने और खुद की सुरक्षा करने के दौरान भारत अपनी रक्षा के लिए शक्ति और पराक्रम को भी दिखा सकता है। भारत ने पिछले साल हुए उरी हमले में 11 दिन बाद 29 सितंबर को चेक पोस्ट के पास आतंकी ठिकानों पर सजर्किल स्ट्राइक हमले किए गए थे। उरी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

किसी देश ने नहीं उठाए सवाल

पीएम मोदी ने इस सभा में कहा है कि चेक पोस्ट के पार हुए सर्जिकल स्ट्राइक के हमले को लेकर विश्व भारत को कटघरे पर खड़ा कर सकता है। पाकिस्तान की धरती पर पहली बार ऐसा हुआ कि आतंकी शिविरों के खिलाफ सजर्किल हमले करने पर भारत के इतने बड़े कदम पर पूरी दुनिया में किसी भी देश ने इस सवाल को नहीं उठाया है। नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर एक ओर तंज कसते हुए उन्होंने कहा है कि उन लोगों की बात ओर है जो सजर्किल स्ट्राइक हमले का शिकार बने है। उनकी इस बात को सुनकर वहां पर बैठे लोग ठहाके लगाने लगे।

वैश्विक व्यवस्था को भंग करने में यकीन नहीं रखता भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निशाना साधते हुए दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामकता पर कहा कि भारत अपने लक्ष्यों की पूर्ति के लिए वैश्विक व्यवस्था को भंग करने में यकीन नहीं रखता है। यह भारत की परंपरा और संस्कृति है। भारत देश अंतरराष्ट्रीय नियम से बंधा हुआ है, क्योंकि यह हमारा चरित्र और प्रकृति है। हमारे लिए वसुधैव कुटुंबकम महज शब्द नहीं हैं, यह हमारा चरित्र एवं प्रकृति है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियमों एवं उनके कानूनों का पालन करते हुए भी भारत अपनी संप्रभुता, सुरक्षा, शांति लोगों एवं प्रगति के लिए कड़े से कड़े कदम उठाने में सक्षम है।उन्होंने कहा, जब भी जरूरत पड़ी है, हमने ऐसा किया है और दुनिया कभी भी हमें रोक नहीं पाएगी।

Related Article

योगी आदित्यनाथ का बयान: द्रौपदी का चीरहरण और ...

ISRO के वैज्ञानिकों ने रविवार को विकास इंजन क...

मोदी ने दिया अमेरिका को बड़ा झटका, हेलिकॉप्टर ...

एक ऐसा देश जहां करोड़ो में बिक रहे है दूल्हे, ...

प्रियंका की ड्रेस को देख ट्रोलर ने कहा 'मुझे ...

उत्तर प्रदेश के नौनिहाल परीक्षा की कॉपियों मे...