अम्बेडकर अब कहलायेंगे डॉ. भीमराव ‘रामजी’ अम्बेडकर, योगी सरकार का निर्णय

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम से न सिर्फ भारत बल्कि पूरा विश्व परिचित है। उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के संविधान की रचना की थी। पर आज़ादी के इतने साल बाद अम्बेडकर का नाम फिर से चर्चा में है। दरअसल उत्तरप्रदेश सरकार ने ये निर्णय लिया है की डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जी के नाम में ‘राम जी’ जोड़ा जाएगा।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का नाम परिवर्तित कर के डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर कर देने के लिए बुधवार को सभी सरकारी विभागों तथा इलाहाबाद और लखनऊ उच्च न्यायालय की सभी पीठों को आदेशित कर दिया है।

ऐसा उत्तरप्रदेश सरकार इसलिए कर रही है क्योंकि संविधान पर बाबा साहब का हस्ताक्षर डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर के नाम से किया हुआ है । वहीं बाबासाहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर महासभा के डायरेक्टर डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने बताया कि इस पूरे घटना कर्म की शुरुआत तब हुई जब उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने पिछले साल के दिसंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री यदि और महासभा को एक चिट्ठी लिख का बताया की अम्बेडकर का नाम सही से उच्चारित नहीं किया जा रहा है और इसका सही उच्चारण किये जाने की जरुरत है।

Source =Nagpurinfo

महासभा के डायरेक्टर लालजी प्रसाद ने कहा की प्रमुख बात ये है की बाबा साहब के नाम का उच्चारण सही होना हीं चाहिए। इसके आगे उन्होंने बताया की अंग्रेजी में उनके नाम का उच्चारण सही है परन्तु हिंदी में उनके नाम का उच्चारण गलत हो रहा है। इसे भी बदलना होगा और बदल कर इसे अम्बेडकर से 'आंबेडकर' करना होगा । उन्होंने कहा की रामजी उनके पिता थे और महाराष्ट्र की ये परंपरा रही है की पिता का नाम भी बेटे के नाम के बीच में लिखा जाता है ।

कॉंग्रेस पार्टी के प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए कहा की मोदी सरकार जहाँ एक तरफ एससी एसटी एक्ट की शक्ति क्षीण कर रही है वहीं दूसरी तरफ इस मुद्दे को भटकाने के लिए अम्बेडकर के नाम को बदलने की बातें कर रही है। कॉंग्रेस पार्टी के दूसरे प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने इस मुद्दे पर कहा की भाजपा हमेशा नाम और प्रतीकों का पॉलिटिक्स करती आई है उन्हें ये सब छोड़ कर सिद्धांतों की पॉलिटिक्स करनी चाहिए।

Related Article

तैमूर की अम्मी ने अपनाया स्लिम लुक, लोगों ने ...

एक ऐसा देश जहां करोड़ो में बिक रहे है दूल्हे, ...

इस मॉडल को देख आप भूल जाएंगे प्रिया प्रकाश वर...

क्या सच में आजम खान ने कहा "मुस्लिम समुदाय म...

योगी राज में सामूहिक विवाह में लड़कियों को मिल...

Bypoll Result: आप की गिल्लियां उडी - 6 सीटों ...