अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं मध्यप्रदेश की अवनी चतुर्वेदी

मध्य प्रदेश की बेटी अवनी चतुर्वेदी आज भारतीय वायुसेना में एक प्रसिद्द नाम बन कर सामने आई हैं। एक बार फिर उनका नाम ख़बरों में हैं। हाल में ही इंड‍ियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर आसीन अवनी ने गुजरात राज्य में स्थित जामनगर एयरबेस से अकेले मिग-21 उड़ाने का नया कारनामा कर दिया है। ये कारनामा करने वाली अवनी देश की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। 

इन सब की शुरुआत साल 2016 से तब शुरू हुई थी जब भारतीय वायु सेना ने एक नया इतिहास रचते हुए अवनी चर्तुेवेदी के साथ भावना कंठ और मोहना सिंह को पहली बार महिला फाइटर पायलटों के रूप में औपचारिक रूप से कमीशन दिया था । 2016 से शुरू हुई ये स्वर्णिम यात्रा आज भी जारी है, और इस शुरुआत से सामने आई तीन महिला जाबाजों में से एक अवनी चतुर्वेदी ने अब अकेले मिग-21 को उड़ा कर एक और माइलस्टोन प्राप्त कर लिया है। 

मध्यप्रदेश के रीवा की रहने वाली अवनी ने राजस्थान के वनस्‍थली विश्विद्यालय से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग क‍िया है। अवनी का परिवार भी भारतीय सैन्य दलों से जुड़ा हुआ है, और उनके भाई इंडियन आर्मी में अपनी सेवायें दे रहे हैं। वहीं अवनी के पिता मध्यप्रदेश में सरकारी इंजीनियर हैं। 

अवनी को बचपन से हीं सेना और आर्मी की बातें करने में बहुत दिलचस्पी रहती थी।  उन्हें इस क्षेत्र की हर छोटी से छोटी जानकारी रहती थी। वो एक मजबूत इरादों वाली लड़की हैं और कभी भी चुनौतियों से नहीं घबराती हैं। अवनी अपने कॉलेज के दिनों को आज भी याद करती हैं, कॉलेज के दिनों में जब उन्हें पहली बार फ़्लाइंग क्लब में एक विमान में उड़ने का अवसर मिला था तभी उन्होंने ये निश्चय कर लिए था की एक दिन वो भी विमान उड़ाएंगी। 

Related Article

टॉलीवुड अभिनेत्री ने कास्टिंग काउच के विरोध म...

प्रधानमंत्री मोदी रूस की अनौपचारिक यात्रा पर,...

उज्जैन में हार्दिक पटेल पर युवक ने फेंकी स्या...

दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों को अमेरिका बुला कर...

सीरियल कुंडली भाग्य की एक्ट्रेस कर रही थी टॉव...

इस्लामिक स्टेट की धमकियों के बाद मिया खलीफा न...