अब ऑनलाइन गेमिंग को करियर बनाकर पा सकते है मनचाही सफलता

स्मार्टफोन डिवाइसेज और आजकल की डिजिटल वर्ल्ड ने कमाई के बहुत सारे नए नए आयाम खोल दिए हैं। हमारे पास अब कमाई के इतने सारे अवसर हो गए है जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। आजकल आपके स्मार्टफोन पर छोटे से व्यापार से लेकर ऑनलाइन डिजिटल गेमिंग की बड़ी दुनिया में ऐसे बहुत सारे अवसर मौजूद हैं जहां हम अच्छी कमाई कर सकते हैं।

स्मार्टफोन पर ऑनलाइन गेम खेलना हम सभी का पसंदीदा काम होता है। लोग आउटडोर में क्रिकेट, फुटबॉल हो या फिर इंडोर गेम कैरम और लूडो सब खेलना पसंद करते हैं। वैसे पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन गेमिंग का प्रचालन बहुत तेज़ी से चर्चित हुआ हैं। अगर आप भी ऑनलाइन गेम खेलने के शौक़ीन हैं और घंटों तक बेड पर बैठकर गेम खेलते हुए गुजारते हैं तो आप अपने इस शौक को एक फुलटाइम कैरियर का रूप भी दे सकते हैं।

ऑनलाइन गेम से कमाई

Source =Timesofindia

पिछले कुछ वर्षों में प्रोफेशनल गेम खेलना एक करियर की तरह विकसित हो गया है और गेमिंग की दुनिया में भारत के अन्दर भी इसका चलन बाधा है। इसके अंतर्गत ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने वाले प्रोफेशनल खिलाड़ियों की टीमों का निर्माण किया जाता है और इस टीम को कंपनियों के द्वारा नियमित वेतन पर अपॉइंट किया जाता हैं। इस टीम के सारे खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय गेमिंग स्पर्धाओं में भाग लेते हैं। इस स्पर्धा की पुरस्कार राशि से गेमिंग खिलाड़ी 5 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक की कमी प्रति टूर्नामेंट तक कर लेते है। वर्तमान साल के पहले चार माह में अलग अलग टूर्नामेंटों के लिए घोषित कुल पुरस्कार राशि पहले ही 3।5 करोड़ रुपये की राशि को पार कर चुकी है।

अब यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बड़ी बड़ी कंपनियां भी गेमिंग की इस दूनिया में अपने कदम बढ़ा रही हैं। इन ऑनलाइन गेम की लाइव स्ट्रीमिंग सोशल मीडिया साईट यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर होती है और बहुत पसंद भी की जाती है, इसे एक दर्शक वर्ग बड़े पैमाने पर देखता हैं। एक ई-स्पोर्ट्स रिसर्च फर्म के अनुमान के अनुसार यूट्यूब पर अकेले इसी साल मार्च के महीने में एक लोकप्रिय ऑनलाइन गेम लीग ऑफ लीजेंड देखने के लिए लोगों ने 11 मिलियन घंटे तक यौतुबे पर बिठाये थे वहीं ट्विटर पर यह समय 28 मिलियन घंटे की रही थी।

कोबक्स नाम की कम्पनी अगले तीन सालों में भारत से ऐसे सर्वश्रेष्ठ गेमर्स ढूंढने के लिए $ 10 मिलियन का निवेश करने की योजना पर विचार कर रही है। इन योजनाओं से आप समझ सकते हैं की ऑनलाइन गेमिंग का ये नया बाजार कितना बड़ा हो चुका है।

ऑनलाइन गेम के खिलाड़ी कैसे बने

Source =Guim

प्लेस्टेशन, एक्स बॉक्स या वी यू। जैसे अलग अलग ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म पर अपने हाथ को अच्छे से जमा लें।

अगर आप भी अपने स्मार्ट फ़ोन पर कई घंटों तक ऑनलाइन गेम खेलने का शौक रखते हैं, और इनमे एक्शन से लेकर रेसिंग जैसे बहुत सरे गेम शामिल है तो आप भी गेम के इस क्षेत्र में आपन फुलटाइम कैरियर बना सकते हैं।

पर इसके लिए आपको सबसे पहले अपने हाथ को कीबोर्ड और जॉयस्टिक पर अच्छे से ज़मा लेने की जरुरत होती है।

इन गेम्स को खेलने के नए और अलग तरीके सीखें और ज़्यादा से ज़्यादा गेम के वीडियोज देखें।

ज़्यादा से ज़्यादा गेमिंग प्लेयर्स से बात करें और ऑनलाइन गेमिंग के बारे में उनका पॉइंट ऑफ़ व्यू जानने की कोशिश करे।

गेमिंग वर्ल्ड में चल रही नई नई गतिविधियों में बारे में सारी अप टू डेट जानकारियाँ रखें।

हो सके तप आप भी एक गेमिंग टीम ज्वाइन कर लें जहाँ आप ज़्यादा सीख सकेंगे। टीम के साथ आप एक गेमिंग लीग से भी जुड़ सकते हैं जहाँ से आप प्रोफेशनल गेमिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं।

Related Article

राहुल गाँधी ने कहा शिकंजी बेचते थे कोका कोला ...

पैम्पर्स नैप्पी पर बने बिल्ली की आकृति में दि...

तीन तलाक को राजनीतिक ना बनाये - यह पुरानी व्य...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान मान रहे है...

दीपिका पादुकोण जल्द नजर आ सकती हैं हॉलीवुड की...

"किंगडम ऑफ दीक्षित" देश के मालिक बने इंदौर के...