क्या मोक्ष प्राप्ति के लिए दिल्ली के एक ही परिवार के 11 लोगों ने कर ली आत्महत्या?

देश की राजधानी दिल्ली स्थित बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है। ये पूरा मामला स्वेक्षा से किया गया एक सामूहिक आत्महत्या का है या फिर इसे किसी दुसरे शख्स या समूह ने अंजाम दिया है अभी तक इस पर से पूरी तरह से पर्दा नहीं उठ पाया है। वहीं इस घटना में मारे गए एक हीं परिवार के 11 सदस्यों में से 6 सदस्यों का पोस्टमॉर्टम कल रात तक हो गया था और बाकी के 5 लोगों के पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया आज होने की बात सामने आई थी।

ख़बरों के अनुसार इस रविवार की सुबह दिल्ली की बुराड़ी इलाके के एक घर से सात महिलाएं के साथ साथ एक ही परिवार के कुल 11 सदस्यों के मृत पाए जाने की बात पता चली। इन सभी सदस्यों में से एक को छोड़ कर बाकी 10 लोग फांसी पर लटके हुए पाए गए और सभी आँखें और मुंह कपड़े से बंद की हुई थी। बताया गया की बेडशीट के कपड़े का इस्तेमाल मुंह और आँखों को बंद करने के लिए किये गए थे। इन 10 सदस्यों के अलावा परिवार का 11वां सदस्य जो की 77 साल की एक बुजुर्ग महिला थीं का शव भी उसी घर के दुसरे कमरे में जमीन पर मिला।

बहारहाल इस पूरे मामले पर पुलिस ने बताया है कि घर से एक हाथों से लिखी हुई नोट मिली है जिससे पता चलता है की यह पूरा परिवार किसी प्रकार की आध्यात्मिक क्रिया करता था। 

स्थानीय एडिशनल एसीपी विनीत कुमार ने इस पोरे मामले पर बताया की कि जहाँ पर 10 शव फ़ासी में लटकी हुई अवस्था में मिले हैं उसके समीप के हीं एक कमरे से पुलिस को 2 रजिस्टर भी मिले हैं जिसके कई पेज भरे हुए हैं एयर कुछ पेज खाली भी हैं। इन पन्नों को हांथों से लिखा गया है, इसके आगे बताया गया की इन्पंनो के नोट में मामले का पूरा ब्योरा नहीं दिया गया है परन्तु जिस तरह का तरीका आत्महत्या के लिए इस्तेमाल किया गया है वही तरीका उन दोनों रजिस्टरों के नोट में भी लिखा हुआ है।

मिडिया सूत्रों के अनुसार इन रजिस्टरों में ऐसा कुछ लिखा है कि 'रात में एक बजे के पश्चात जाप आरम्भ करो, मौत के पूर्व अपनी आखों को कपड़े और रुई की मदद से बंद करो, मरते समय होने वाली छटपटाहट के दौरान अपने हाथों को काबू में रखने के लिए उन्हें बांध लो, ये काम शनिवार या गुरुवार के दिन करना अच्छा रहेगा।' 

बताया जा रहा है की घर से बरामद किये गए दोनों रजिस्टरों के अन्दर मौत तथा मोक्ष पर एक लम्बा कहानी जैसा लेख भी है, पर इस लेख में किसी भी आध्यत्मिक गुरु आदि का नाम नहीं लिखा हुआ है। पर इसमें मौत की क्रियाओं को लेकर एक बड़ा हिस्सा लिखा हुआ मिला है। पुलिस इस बात का भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस रजिस्टर में लिखी हुई हैंडराइटिंग पूरे परिवार में किसकी है।

पुलिस ने इस मामले पर कई पड़ोसियों तथा जानकरों से भी पूछताछ की है जिसमे ऐसा पता चला है कि यह पूरा परिवार बहुत ज्यादा धार्मिक कर्मों में विश्वास रखता था, इनके घर पर हर एक दिन बीच कर के किसी न किसी प्रकार के कीर्तन आदि होते रहते थे, इस घर के बाहर रोजाना एक तख्ती पर कोई श्लोक लिखे मिलते थे। बताया जाता है की इस परिवार के सारे सदस्य हर प्रकार के व्रत साथ मिल कर करते थे, इस परिवार का एक सदस्य ऐसा भी था जिसने 2-3 साल से कुछ नहीं बोला था और मौन व्रत पर था।

पुलिस ने बताया की 10 शव जो लटके हुए मिले उनमें ज्यादातर लोगों के गर्दन में पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली चुन्नी बंधी हुई मिली है। 77 साल बुजुर्ग महिला जो की एक कमरे में फर्श पर मृत मिली उसका गला घोटा गया होगा ऐसा अंदेशा पुलिस ने जताया है। हो सकता है की घर के बाकी सदस्यों ने फांसी पर लटकने से पहले बुजुर्ग महिला का गला घोट दिया हो क्योंकि उन्हें आत्महत्या के लिए मनाना मुश्किल हो।

बहरहाल क्राइम ब्रांच ने इस पूरे मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। घर से बरामद किये गए दोनों रजिस्टर को क्राइम ब्रांच ने अभी जब्त कर के रखा हैं और अब तक हुई जांच में किसी भी घर से बाहर के व्यक्ति के घर में जाने के किसी प्रकार के कोई सबूत नहीं मिल पाए हैं, इसके साथ हीं कोई लूटपाट भी घर में नहीं हुई है, कोई सुसाइड नोट भी अभी तक नहीं मिला है। इस मामले में इस बात का पूरा पूरा शक है कि यह तंत्र मंत्र या फिर आध्यत्म आदि से जुड़ा मामला है, मामले की पूरी तस्वीर जांच के पूरे होने के बाद ही साफ हो पायेगी।

Related Article

कांग्रेस का प्रधानमंत्री के आलिंगनों का मज़ाक़ ...

अमेज़न के 'नग्न ऐश-ट्रे' पर भारतीय महिलाओं ने...

अलीबाबा ग्रुप के जैक मा को पछाड़ कर रिलायंस के...

घुसपैठ के इंतजार में 150 आतंकवादी, सेना ने 2 ...

मदर टेरेसा की संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटीज के दे...

मोदी के आलिंगन का मज़ाक बनाने वाले राहुल गांध...