LGBTQ: पहले ट्रांससेक्सुअल कपल बने ईशान और सूर्या

तिरुवनंतपुरम में पहली बार एक ऐसी शादी हुई जिसने अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। दरअसल, गुरुवार को ईशान के शान और केरल के सूर्या पहले ट्रांससेक्सुअल कपल बन गए है। जिन्होंने आधिकारिक तौर पर शादी कर ली है। उनकी शादी समारोह में करीब 500 लोग शामिल हुए थे। जिसमें LGBTQ समुदाय और कई सामाजिक संस्थाओं के लोग शामिल थे। ट्रांसजेंडर समुदाय के मुताबिक ट्रांस कपल की यह पहली ऐसी शादी है जो क़ानूनी तौर पर पंजीकृत है।

LGBTQ समुदाय के लिए करते है काम

ईशान और सूर्य लम्बे समय से एक दूसरे को जानते है। ये दोनों तिरुवनंतपुरम के रहने वाले है। जहां ईशान एक व्यसायी है तो सूर्या एक टीवी स्टेज कलाकार और ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की एक राज्य समिति सदस्य है। ये दोनों कई समय से ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए काम भी कर रहे है।

परिवार की सहमति से हुई शादी

Source =Twimg

अपनी शादी का एलान ईशान ने इसी साल अप्रैल में कर दिया था। जिसके बाद गरुवार को इसकी शादी परिवार की मौजूदगी में हुई। सूर्य ने 2014 में  और ईशान 2015 मे सेक्स रीएसाइमेंट सर्जरी कराई थी।

एनडीटीवी से बात करते हुए, ईशान ने कहा कि “मैं अपने माता-पिता को दुख नहीं पहुंचाना चाहता था। सबीना से इरफान बनने की कहानी काफी लंबी और कठीन रही है। मैं यह अपने परिवार वालों समर्थन और आशीर्वाद के साथ करना चाहता था. माता, बहन और पिता शादी में मौजूद रहे, इससे मुझे बहुत खुशी हुई।”

वहीं सूर्या ने कहा कि “मेरी मां यहां मौजूद नहीं है लेकिन उन्होंने मेरी शादी के लिए समर्थन किया है। वो बीती रात आईं थी और हमें आशीर्वाद भी दिया।”

ईशान की मां ने इस शादी पर कहा कि “हम माता-पिता है, हम तो समर्थन करेंगे. वह एक बेटी के तौर पर पैदा हुई थी लेकिन अब वह बेटा हैं। लेकिन हमारे रिश्तेदार इस चीज को ऐसे नहीं देखते। यह बहुत मुश्किलों वाला होगा। हम उम्मीद करते हैं कि स्थानीय मस्जिद भी इस शादी को हमारे समुदाय में मान्यता देगा”

Related Article

स्कूल प्रशासन द्वारा अंडरगार्मेंट पहनना अनिवा...

द फूड स्विच ऐप की मदद से आप खरीद पायेंगे स्वा...

तीन तलाक से मुक्ति के बाद मुस्लिम महिलाएं चाह...

बुरी नजर से बचाती है सनी लियोन की ये लाल बिकन...

मानसून सत्र: कल से शुरू होगी लोकसभा व् राज्यस...

योगी ने नक़्शे कदम पर शिवराज - मध्य प्रदेश में...