अब आतंकियों के जनाजे में नहीं लगेंगे पाकिस्तान समर्थित नारे, परिवार को नहीं मिलेंगे शव

जम्मू-कश्मीर में अब राजनीतिक समीकरण बदल जाने और राज्यपाल शासन लग जाने के बाद से वहां मौजूद सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी कार्यवाई टेक कर दी है और आतंकवादियों को मार गिराने के बाद स्वयं हीं उनकी लाशों को दफनाने का भी फैसला किया है। कश्मीर घाटी में सक्रिय इन आतंकी तंजीमों में लोकल युवाओं के शामिल होने देने से रोकने के लिए हिं सुरक्षा एजेंसियों ने ये फैसला लिया है कि अब इस तरह की किसी भी मुठभेड़ के बाद आतंकियों की लाश को वो खुद दफना देंगे।

खबरों के अनुसार उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक एजेंसियों ने कश्मीर घाटी में आतंकियों के किसी भो प्रकार के जनाजे पर रोक लगाने का निर्णय ले लिया है और अब इस प्रक्रिया को मुठभेड़ के बाद वो खुल अमली जामा पहनाएंगे।

कश्मीर में तैनात सेना के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कुछ मीडिया एजेंसीज को ऐसा बात पता चली है कि स्थानीय युवाओं को आतंक की धारा में जाने देने से रोके रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मिली एक अडवाइजरी के आने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

अगर इस मामले पर हम अतीत पर नजर दौड़ाएं तो कश्मीर में इससे पहले बहुत बार आतंकियों के बड़े बड़े जनाजे निकाले गए हैं जिनमे मोस्ट वॉन्टेड आतंकी कमांडर के भी शिरकत करने की खबरे सामने आई थी। इसके अलावा इन आतंकियों के जनाजों के बीच ऐसी भी खबरे आई हैं जिसमे कई बार स्थानीय युवा इन जनाजों के दौरान आतंकी संगठनों में शामिल हो जाते हैं। कई बार तो आतंकियों के लाशों को आतंकी संगठन आईएस और पाकिस्तान के झंडों में लपेटकर दफनाये जाने की भी तस्वीरें सामने आ चुकी हैं । ऐसी बहुत सारे घटनाओं के बाद कई बार यह मांग उठी है कि सार्वजनिक रूप से निकाले जाने वाले आतंकियों के जनाजों पर रोक लगा दी जाए।

इससे पहले भी जम्मू कश्मीर राज्य के डीजीपी एसपी वैद ने इस बाबत कहा था कि आतंकी जनाजे में जमा होने वाली बड़ी भीड़ को रोके जाने के लिए पुलिस को कुछ रणनीति निर्धारण करने की जरूरत है, जिससे कि घाटी में कानून व्यवस्था की स्थिति को दुरुस्त बनाए रखा जा सके। ऐसा माना जा रहा है कि अब आतंकियों के शव को सेना द्वारा खुद हीं दफनाने का निर्णय भी इसी रणनीति का एक अहम हिस्सा है।

Related Article

यूपी के लोगों के दिलों में ही नहीं, भोजपुरी ग...

सलमान खान को पांच साल की सजा, बलात्कार के आरो...

स्कूल प्रशासन द्वारा अंडरगार्मेंट पहनना अनिवा...

70 सालों में जो नहीं हुआ वो 3 साल में कर दिखा...

भारत के ISRO ने HySIS के साथ साथ 30 अन्य विदे...

दिग्गी राजा का एक ट्वीट और लोगों ने उन्हें लप...