अलीबाबा ग्रुप के जैक मा को पछाड़ कर रिलायंस के मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने चीन की कंपनी अलीबाबा ग्रुप के हेड जैक मा को शुक्रवार को एशिया में सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में पछाड़ कर खुद पहले स्थान पर पहुँच गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक़ शुक्रवार को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुल संपत्ति का अनुमान 44.3 अरब डॉलर लगाया गया है। वहीं, जैक मा की अनुमानित कुल संपत्ति 44 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग की इस रिपोर्ट के मुताबिक़ शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की ट्रेडिंग बढ़ गई करीब 1.7 फीसदी ।

बता दें की इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में करीब चार अरब डॉलर तक की वृद्धि हो गई है। वहीं दूसरी तरफ चीन के जैक मा के अलीबाबा ग्रुप को वर्तमान वर्ष में 1.4 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक़ रिलायंस की तरफ से अपनी पेट्रोकैमिकल्स शक्ति को दोगुनी करने का फायदा कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी को मिला है। बता दें कि इसी वर्ष मुंबई में आयोजित की गई रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में बताते हुए मुकेश अंबानी ने कहा था कि वर्ष 2025 तक रिलायंस आज से दोगुना वृद्धि हासिल कर लेगा। वहीं इसी एजीएम में रिलायंस ने महत्वाकांक्षी जियो गीगा फाइबर की भी लॉन्चिंग की घोषणा की थी।

अंबानी ने इस दौरान यह बताया था कि जियो गीगा फाइबर को उनकी कंपनी शुरुआत में भारत के 1100 अलग अलग शहरों में आरम्भ करने जा रही है। इसके अंतर्गत 1 जीबीपीएस की स्पीड से उपभोक्ता डाटा का उपयोग कर पाएंगे। वहीं, इसका आने वाले 15 अगस्त से इसका रजिस्ट्रेशन भी आरम्भ होगा। एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा की वो अपने 21.5 करोड़ टेलीकॉम उपभोक्ताओं के साथ अपने ई-कॉमर्स कारोबार को अमेजन और वॉलमार्ट जैसी बड़ी कंपनियों की तर्ज पर बढ़ाएंगे।

Related Article

50 करोड़ लो और मोदी को बम से उड़ा दो…

सैफ अली खान की नवाबी होगी चित्त - मोदी वार से...

छोटे बच्चों ने मोदी को लिखा ‘एक किमी’ लंबा खत...

मोदी के 3 साल - केंद्र सरकार की योजनाएं जिनका...

क्रिकेट के दीवानों हो जाओ तैयार आ गया क्रिकेट...

J&K में सेना के कोचिंग सेंटर 'सुपर 40' से 9 छ...