रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार - बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद बीजेपी पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। राष्ट्रपति पद के लिए बीजेपी सभी सहयोगी दलों के साथ विपक्षी दलों के साथ भी चर्चा कर रही थी।

अमित शाह ने रामनाथ कोविंद की प्रशंसा करते हुए कहा है कि 'वो एक दलित हैं, हमेशा संघर्ष करेंगे। बिहार राज्य के गवर्नर के रूप में अभी काम कर रहे हैं। रामनाथ जी हमेशा समाज, गरीबों, पिछड़ों, दलितों के साथ जुड़े रहे हैं। एक गरीब के घर में जन्म लेकर संघर्ष कर इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंचे हैं। हमने आज उनका नाम तय किया है।''

अमित शाह ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए नाम तय करने से पहले हमने देश के सभी राज्यों, पार्टियों और एनडीए के साथियों से बातचीत की है। उन्होंने बताया कि 

''पीएम ने स्वयं कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से बात की. पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह जी से बात की. साथ ही वरिष्ठ नेताओं से बात की।''

अमित शाह ने कहा, 

''हम आशा करते हैं कि दलित समाज से संघर्ष कर, गरीब के घर में जन्म लेकर इतने ऊंचे मकान पर पहुंचने वाले रामनाथ जी सर्वसमम्मत प्रत्याशी होंगे.''

मुझे लगता है सभी सहमत होंगे

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बताया है कि ''उद्धव ठाकरे ने नाम तय करने के लिए पूछा था. हमने नाम तय कर बता दिया. कुछ घंटे में सबसे चर्चा, विचार हो जाएगा. मुझे लगता है सभी सहमत हैं.''

वही कांग्रेस ने कहा है कि अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस नाम पर दूसरे दलो से चर्चा करेंगी। पार्टी नेता प्रमोद तिवारी ने भी कहा कि दूसरे दलो के साथ विचार विमर्श के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा।

रामनाथ कोविंद का संक्षिप्त परिचय

Source =Ndtv

रामनाथ कोविंद का जन्म उत्तरप्रदेश में कानपूर के डेरापुर तहसील के गांव परौंख में 1 अक्टूबर 1945 को हुआ था। रामनाथ कोविंद दलित समुदाय में आते हैं। उन्होंने वकालत की डिग्री प्राप्त करने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की थी। वे 1977 से 1979 तक दिल्ली हाईकोर्ट में केंद्र सरकार के वकील थे। 

अगस्त 2015 में बने बिहार के राज्यपाल

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 8 अगस्त 2015 को रामनाथ कोविंद को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया था। कोविंद जी ऑल इंडिया कोली समाज के भी प्रेसिडेंट रहे और इन्होने साल 1998 से 2002 तक बीजेपी के दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद भी सम्हाला हैं। रामनाथ ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के तौर पर भी काम किया है।

12 साल तक रहे राज्यसभा मेंबर

रामनाथ कोविंद ने सन 1991 में बीजेपी को ज्वाइन की और वे 1994 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए। इसके बाद वो फिर से उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के लिए सन 2000 में निर्वाचित हुए। वो लगातार 12 साल तक राज्यसभा में सांसद रहे है इसके अलावा रामनाथ जी कई महत्वपूर्ण संसदीय कमेटियों के मेंबर भी रहे हैं।

2 घंटे तक चली संसदीय बोर्ड की बैठक

बीजेपी की इस संसदीय बोर्ड की बैठक 2 घंटे तक चलने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि रामनाथ कोविंद को 23 जून को राष्ट्रपति पद के लिए अपना नाम दाखिल करा सकते है। वहीं, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दल 22 जून को बैठक करेंगे।

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने उमीदवार के नाम पर फैसला लेने को आज दोपहर 12 बजे बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक हुई है। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव ने दिया समर्थन

मोदी जी से बात करने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने एनडीए के उमीदवार रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार के समर्थन को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (1.2-4), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी से बातचीत की।

Related Article

जीएसटी कॉउंसलिंग खत्म - होटल और सिनेमा हुआ मह...

योगी ने फोड़ा एक ओर बम - शिक्षा को रखा आरक्षण ...

अमेज़न के 'नग्न ऐश-ट्रे' पर भारतीय महिलाओं ने...

योगी सरकार का निर्णय: यूपी के मदरसों में इस्ल...

सजिर्कल स्ट्राइक से भारत ने कराया ताकत का एहस...

हजार साल आगे की टिकट काटने पर कंज्यूमर फोरम न...