श्री वेंकैया नायडू ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, बिना वेतन करेंगे काम

भारत के 13वें नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने आज शपथ ग्रहण की। आज राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ देर बाद श्री नायडू ने राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार सम्हाला। उपराष्ट्रपति बनाने के बाद उन्होंने अपना उद्भोदन भी दिया। शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पहले ही राष्ट्रपति भवन में शुरू हो गई थी।

उपराष्ट्रपति श्री नायडू ने हिंदी में ही शपथ ग्रहण की। इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति भवन में हिस्सा लिया। श्री वेंकैया नायडू जी ने सुबह 11 बजे ससंद भवन पहुंचकर वहां मौजूद अतिथियों के सामने औपचारिक रूप से उपराष्ट्रपति पद का कार्यभार ग्रहण किया।

श्री नायडू ने राज्यसभा में मौजूद सभी अतिथियों को धन्यवाद कहा उसके उपरांत उन्होंने अपना पहला भाषण दिए। बीजेपी अध्यक्ष श्री अमित शाह गुजरात राज्यसभा के चुनाव में विजय हुए है। आज वो भी गुजरात राज्यसभा के सदस्य पद की शपथ लेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की तरफ से श्री वेंकैया नायडू और विपक्ष की तरफ से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल एवं महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी थे। उपराष्ट्रपति पद के लिए 771 वोटो की जरूरत थी। जिसमें से श्री नायडू जी को 516 वोट मिले और गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट मिले थे। इन वोट के नतीजों में श्री वेंकैया नायडू जी को देश का 13वें उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना गया।

वेंकैया नायडू (2.4-4) अपने आवास, 30 APJ अब्दुल कलाम रोड से राजघाट गए। वहां पर इन्होंने महात्मा गाँधी जी को श्रद्धांजलि दी। राजघाट से निकलने के बाद DDU पार्क गए और वहां दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी। यहाँ पहुंचकर पटेल चौक में सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति के सामने श्रद्धांजलि अर्पित की। सभी महान क्रांतिकारियों के दर्शन करने के बाद वे राष्ट्रपति भवन जा पहुंचे जहां पर उन्होंने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली।

उपराष्ट्रपति वेंकैया को नहीं मिलेगी सैलरी, घर समेत ये होंगी सुविधाएं

  1. उपराष्ट्रपति पद के लिए सैलरी का कोई भी प्रावधान नहीं है, क्योंकि उपराष्ट्रपति राज्यसभा के चेयरमैन होते है। इनको इस पद के लिए 1 लाख 25 हज़ार रुपए प्रति माह की सैलरी दी जाती है।
  2. हमारे देश में सभी सासंदों की मासिक आय 50 हज़ार रुपए है। इन सभी सासंद को 2000 रुपए का डेली अलाउंस भी मिलता है।
  3. एमपी को 45,000 रुपए का अलाउंस अपने निजी क्षेत्र में काम करने के लिए सरकार देती है। इतना ही नहीं 45,000 रुपए का ऑफिस एक्सपेंस भी मिलता है। जिनमें से 15,000 रुपए स्टेशनरी के काम में खर्च के लिए और 30,000 रुपए सचिवालय सहायकों को भुगतान करने के लिए दिया जाता है। इसके साथ ही 2 मोबाइल फोन और 3G इंटरनेट भी दिया जाता है।
  4. इतना ही नहीं देश के उपराष्ट्रपति जी को रहने के लिए एक फर्निश्ड हाउस मिलता है। जो नई दिल्ली में 6 मौलाना आजाद रोड पर स्थित है। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति को मेडिकल और ट्रेवल की मुफ्त सुविधा दी जाती है।
  5. एमपी को मुफ्त में बंगला मिलता है। इस पद में रहते हुए एमपी को घर और बंगले में तीन टेलिफोन दिए जाते है। इसमें से एक फोन इनके ऑफिस में होना चाहिए। इन तीनों फोन में साल भर के लिए 50,000 लोकल काल की सुविधा मुफ्त दी जाती है।
  6. एमपीओ को हवाई यात्रा में 25% ही देना पड़ता है। जिनसे सांसद साल भर में 34 हवाई यात्रा कर सकते है। इस सुविधा का लाभ सांसद के लाइफ पार्टनर के लिए भी दिया जाता है।  
  7. एमपीओ को अपने ऑफिस में संबंधित काम के लिए ट्रैन और हवाई यात्रा की सुविधा मुफ्त में दी जाती है।
  8. जब उपराष्ट्रपति रिटायर होते है तो इनको पेंशन में अपनी सैलरी का 50% मिलता है। एमपी भी जब रिटायर होते है, तो उनको अपनी सैलरी का 50% पेंशन मिलता है।
  9. इसके अलावा राष्ट्रपति की गैरमौजूदगी में उपराष्ट्रपति को राष्ट्रपति के अधिकार मिल जाते हैं। अगर उप-राष्ट्रपति किसी भी स्थिति में राष्ट्रपति के कर्तव्यों को निभा रहा है तो उन्हें राष्ट्रपति की ही सैलरी और विशेषाधिकार मिलते हैं ।

Related Article

स्कूल प्रशासन द्वारा अंडरगार्मेंट पहनना अनिवा...

बागी 3 को ऐक्शन पैक्ड बनाने के लिए टाइगर श्रॉ...

मैडम तुसाद म्यूजियम में बनेगी करण जौहर की वैक...

ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान का प्रोमोशन करने पहुंचे आ...

हिजाब पहनने की अनिवार्यता के कारण भारतीय चैस ...

100 वर्ष का हो गया है 1 रुपए का नोट, जाने खासियत