वाराणसी: संकट मोचन संगीत महोत्सव में माधुरी दीक्षित और हेमा मालिनी बिखेरेंगी अपना जादू

प्राचीन धर्मनगरी काशी स्थित संकट मोचन मंदिर में सुमधुर संगीत फिर सुनाई देने वाली है। यहाँ 4 अप्रैल से शुरू हो रहे ‘संगीत महाकुंभ’ में 23 पद्म पुरस्कार सामान से सम्मानित कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन संगीत प्रेमियों के समक्ष करेंगे।  इस दौरान पद्मश्री राशिद खां तथा मोइनुद्दीन खां के जैसे मशहूर कलाकारों के अलावा कई दूसरे मुस्लिम कलाकार भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे । बताया जा रहा है की इस बार संगीत महाकुंभ में हिंदी फिल्मों की मशहूर अभिनत्री माधुरी दीक्षित जहाँ अपनी कथक नृत्य का प्रदर्शन करेंगी वहीं ड्रीम गर्ल कही जाने वाली और वर्तमान में मथुरा क्षेत्र की सांसद हेमा मालिनी भी अपने नृत्य‍ का प्रदर्शन कर दर्शकों को अभिभूत करने वाली हैं।

पिछले नौ दशकों से लगातार हो रहे इस विश्वप्रसिद्ध संकट मोचन संगीत महोत्‍सव को इस बार और ज्यादा विस्तारित किया जा रहा है । इस बार ये संगीत महोत्‍सव 4 अप्रैल से आरम्भ होकर 9 अप्रैल तक चलता रहेगा । समारोह के बारे में जानकारी देते हुए विश्‍वम्‍भरनाथ मिश्र जो संकटमोचन मंदिर के महंत हैं ने ये बताया कि इस समारोह का आगाज हर रोज शाम सात बजे होगा और और समारोह का एंड अगली सुबह छह बजे होगा ।  इस दौरान महोत्स्व में हर रोज सात से आठ फनकार अपनी प्रस्तुतियां पेश करेंगे। बताया गया है की इस समारोह के प्रथम दिन भजन गायन में विश्वप्रसिद्ध अनूप जलोटा स्‍वरांजलि की प्रस्तुति पेश करेंगे वहीं दूसरे दिन पंडित जसराज अपना गायन पेश करेंगे । माधुरी दीक्षित का कथक नृत्य समारोह के आखिरी यानी पांचवें दिन होगा।

संकट मोचन के दरबार में इस बार होने वाले महोत्सव में संगीत के साथ साथ दूसरी कलाओं का भी संगम देखने को मिलेगा । करीब एक दर्जन स्‍थानीय कलाकार समारोह स्थल पर हनुमान जी के अलग अलग रूपों की पेंटिंग को बनाने में लगे हुए हैं । इन पेंटिंग्स की प्रदर्शनी संगीत समारोह के वक़्त मंदिर परिसर में हीं लगाईं जाएगी।

बताया जा रहा है की डिजटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए इस संगीत समारोह का सोशल मीडिया पर भी लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा । इस लाइव टेलीकास्ट की तैयारी आईआईटी बीएचयू के स्टूडेंट्स ने डिजाइन इनोवेशन सेंटर की मदद से की है। समारोह का प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब के अलावा इंस्‍टाग्राम तथा ट्विटर किये जाने की संभावना है। बताया गया है की संकट मोचन संगीत समारोह नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया है और इसी पेज के माध्यम से ये सीधा प्रसारण किया जायेगा।

Related Article

Xiaomi ने 50-इंच Mi TV 4C 4K HDR TV किया लांच...

रात में मुंह छिपाए पुडुचेरी की सड़क पर जासूसी...

विपक्षी पार्टियों के सपनो में आने लगे है मोदी...

युवक ने मांगे मोदी द्वारा वादा किये 15 लाख, प...

पाकिस्तान की सीनेटर बनी एक हिन्दू दलित महिला

संजू के बाद अब रिलीज होगी सनी लियोन की बायोपि...