नमो एप्प से पीएम ने किसानों संग संवाद स्थापित किया, कृषि क्षेत्र में अपनी उपलब्धियाँ बताई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा से अलग अलग माध्यम से लोगों के साथ संवाद स्थापित करते रहते हैं । मोदी जी रेडियो टीवी और इंटरनेट के माध्यम से भी अक्सर संवाद स्थापित करते रहते हैं। इसी फेहरिस्त में आज प्रधान मंत्री ने नरेन्द्र मोदी ऐप के माध्यम से देश भर के सभी किसानों के साथ संवाद स्थापित किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि के क्षेत्र में दर्ज की गई अपनी सरकार की तमाम उपलब्धियों का ब्यौरा दिया और ये सब बताते हुए उन्होंने कहा कि जब उन्होंने कृषि कार्य करने वाले लोगों की आय बढ़ा कर दोगुनी कर देने की बात की तो कुछ विरोधियों ने उनकी इस बात का मजाक उड़ाया लेकिन उन्होंने अपनी इस बात का किसानों को पूरा भरोसा पुनाही दिलाया है। वे बुधवार को नमो एप्प के जरिये वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि क्षेत्र की प्रोब्लम्स को लेकर किसानों के साथ बात कर रहे थे।

इस दौरान नरेन्द्र मोदी ने सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं के ऊपर जनता से सीधी बात चीत करते हुए 600 जिलों के बहुत सारे किसानों की बात भी सुनी और उन्हें अपनी बातें भी बताई। उन्होंने इस मौके पर कहा कि साल 2022 तक सभी किसानों की आय बढ़ा कर दोगुनी कर देने के लिए कृषि क्षेत्र का सालाना बजट बढ़ा कर 2.12 लाख करोड़ कर दिया गया है, जबकि इससे पहले की सरकार ने 2009-14 के मध्य यह बजट 1.21 लाख करोड़ का हीं रखा था । पिछली सरकार के सामने अगर वर्तमान सरकार का कृषि बजट देखा जाए तो यह करीब करीब दोगुना बैठ जाता है ।

मोदी ने इस दौरान कहा कि उनकी सरकार द्वारा बनाये गए विस्तृत तथा संतुलित कृषि नीति के माध्यम से सभी किसानों को अब गुणवत्तापूर्ण बीज, उर्वरक, पानी तथा बिजली तो मिलेगा हीं साथ साथ बाजार की भी सुविधा किसानों को उपलब्ध करवाने की कोशिश की जा रही है ताकि इससे उनकी आमदनी को बढाने की कोशिश की जा सके। इस पूरे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कृषि की लागत मूल्य में घटाने, उपज के उचित मूल्य प्रदान करने, फसल को नुकसान होने से बचाने और किसानों के लिए आय के दुसरे वैकल्पिक साधन मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है।

Related Article

बोल्ड दिखने के चक्कर में सिगरेट के छल्ले उड़ा ...

दिव्यांगों के विकास के लिए योगी सरकार की नई य...

यूपी में सिर्फ काम होगा - महापुरुषों की छुट्ट...

पीएम मोदी का तोहफा नी-रिप्लेसमेंट इंप्लांट की...

राष्ट्रपति की बेटी ने शेयर की स्तनपान कराते ह...

आधार लिंक करने की आखिरी तिथि को सुप्रीम कोर्ट...