भारतीय रेलवे ने शुरू की “रामायण एक्सप्रेस” जाने क्या खास है इस सफ़र में

रामायण का नाम सुनते ही हमारे मन में उसे जानने कि जिज्ञासा उत्पन्न हो जाती है।  इस जिज्ञासा को दूर करने के लिए “भारतीय रेलवे” ने एक ट्रेन की शुरुआत की है जिसका नाम “रामायण एक्सप्रेस” रखा गया है। इस ट्रेन द्वारा आप प्रभु श्री राम से जुड़े सभी दर्शनीय स्थल के दर्शन कर पाएंगे। यह यात्रा दो चरणों में पूर्ण होगी पहला चरण भारत का रहेगा वहीं दूसरा चरण श्रीलंका का रहेगा। इस ट्रेन का शुभांरभ रेल मंत्री “पीयूष गोयल” जी ने किया है। 

किस रूट से जाएगी रामायण एक्सप्रेस 

यह यात्रा दो चरणों में पूर्ण होगी पहला चरण भारत में तो दूसरा चरण श्रीलंका में होगा। 

पहला चरण :-

इस सफर की शुरुआत दिल्ली के सफ़दर गंज से होगी जहाँ से यह ट्रेन अयोध्या जाएगी, इसके बाद हनुमानगढ़, रामकोट व कनक भवन मंदिर जाएगी। इसके बाद रामायण एक्सप्रेस प्रभु श्री राम से जुड़े सभी दर्शनीय स्थल जैसे नंदी ग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी होती हुई रामेश्वर जाएगी। 

दूसरा चरण :-

इस सफर में अगर आप श्रीलंका वाला हिस्सा चुनते है तो आपको चेन्नई से कोलम्बो तक हवाई यात्रा मिलेगी और श्रीलंका में आपका यह सफर पांच रात और छह दिन का रहेगा जिसमे आप रामायण से जुड़े सभी दर्शनीय स्थल के दर्शन कर पाएंगे। 

इस पूरी यात्रा में कितना खर्च हो सकता है 

अगर आप ये दोनों यात्रा का पैकेज लेते है तो आपका इस पूरी यात्रा पर खर्च लगभग 52 हजार रुपये तक आ सकता है जिसमे IRCTC द्वारा आपके रुकने, भोजन की व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्था की जाएगी।

Related Article

गर्मियों में भीड़ भाड़ वाले शिमला, मनाली के बजा...

भारत के 5 सबसे खूबसूरत और रोमांटिक हनीमून स्पॉट्स

रूस के रोचक तथ्य जिनसे आप अनजान है

ऑस्ट्रेलिया की यह सुंदर गुलाबी पानी झील को दे...

ओरछा में बुंदेला महाराजाओं के युग का अनुभव करें

केरल की अद्भुत बैकवाटर हाउसबोट्स में अपना खुश...