एक ऐसा देश जहां करोड़ो में बिक रहे है दूल्हे, जानिए वजह

आज हम आपको बता रहे एक ऐसी कंपनी के बारे में जो दूल्हे सेल करती है और इस कंपनी को ऐसा करने से प्रॉफिट भी होता है। यह कंपनी दूल्हे हमेशा के लिए नहीं सेल नहीं करती बल्कि सिर्फ शादी के लिए ही सेल करती है। कंपनी दूल्हा तो आपको देती ही है और साथ ही अगर आपको दूल्हे के रिश्तेदार भी चाहिए तो वो भी अरेंज करवाती है। इन सब अरेंजमेन्ट के लिए यह कंपनी दुल्हन से पैसे लेती है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर कोई क्यों दूल्हे बेचेगा और दुल्हन उन्हें पैसे देकर शादी करेगी, विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है पर यह सच है। यह कंपनी वियतनाम में है और ऐसा वहां होता है, वहां पर लिव इन रिलेशनशिप के कल्चर का बहुत चलन है। इस लिव इन रिलेशनशिप के चलते ही वहां की लड़कियां  गर्भवती हो जाती है और समाज में और अपने पेरेंट्स के सामने शर्मिंदगी से बचने के लिए वे खुद के लिए दूल्हा ढूंढ़ती है।

इस शर्मिंदगी से उन्हें बचाने के लिए एक कंपनी जो दूल्हे उन्हें देती है सिर्फ शादी के लिए, जिससे की बच्चे को एक नाम मिल सके। यह कंपनी शादीशुदा दूल्हे भी अरेंज करती है। जिससे लड़कियों को कोई प्रॉब्लम नहीं होती है और बाद में वे समाज में और अपने पेरेंट्स को कुछ भी कह देती है कि उनका हसबैंड उन्हें छोड़ गया या फिर डाइवोर्स हो गया आदि और वे मान लेते है। इससे वे बदनामी से बच जाती है। अगर किसी दुल्हन को दूल्हे के साथ उसके दोस्त रिश्तेदार आदि भी चाहिए होते है तो कंपनी ये सब भी अरेंज करके देती है।

यह कंपनी डिमांड के अकॉर्डिंग पैसे चार्ज करती है जिससे की वो गेस्ट का भी अरेंजमेन्ट करवा कर देती है और दूल्हा पहले से भी शादीशुदा होता है और दुल्हन को ये सब बताया जाता है। वियतनाम में कई लड़कियां ऐसी नकली शादी करती है और अपने बच्चे को जन्म देती है। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूल्हा पहले से शादीशुदा है या नहीं।  वो सिर्फ अपने बच्चो को जन्म देने और उसे अपने पिता का नाम देने के लिए ऐसा करती है और यह कंपनी ऐसी लड़कियों को दूल्हे ढूंढ़कर देती है।

शादी के कारोबार से जुड़े नुग्येन जुआन का कहना है कि वियतनाम में बढ़ रहे इस चलन के पीछे कई कारण है परन्तु सबसे बड़ा कारण यह है कि लड़कियां बदनामी के डर से फ़र्ज़ी शादी करती है। अगर एक व्यापारी के नज़रिये से देखा जाए तो यह बहुत अच्छा और प्रॉफिटेबल बिज़नेस है लेकिन अगर समाजिक नज़रिये से देखा जाए तो यह बिलकुल ठीक नहीं है। और यह कारण है जिस वजह से उनकी कंपनी एक सीमित प्रॉफिट के लोगो के लिए ही दूल्हा और दुल्हन अरेंज करवाती है और बाकि सब चीज़े डिमांड पर डिपेंड करती है।

Related Article

प्रमोशन में आरक्षण पर मोदी सरकार का यह फैसला ...

‘बाहुबली 2: द कन्क्लूजन’ की शुरुआत ही खराब - ...

विधानसभा उपचुनाव परिणाम: कायम है मोदी की लहर ...

आज डेरा सच्चा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 2:...

भगवा रंग के नए लुक में नजर आएगी दिल्ली चंडीगढ़...

सिर्फ 500 रुपये में एक मैसेज से प्री-बुक करें...